• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

E.V.M और V.V.V.A.T के इस्तेमाल को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Conduct training program on the use of E.V.M. and V.V.V.A.T - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा सिविल सचिवालय में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (E.V.M) के साथ वोटर वेरिफियेबल पेपर ऑडिट ट्रेल (V.V.V.A.T.) के इस्तेमाल को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में विभिन्न विभागों के प्रधान सचिवों, अतिरिक्त सचिवों, संयुक्त सचिवों,उप सचिवों तथा अवर सचिवों ने भाग लिया।

प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचक पंजीयन अधिकारी तथा निर्वाचन अधिकारी पंकज सेतिया ने बताया कि हरियाणा में आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान ईवीएम की विश्वसनीयता को बनाये रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ई.वी.एम.) के साथ वोटर वेरिफियेबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वी.वी.पी.ए.टी.) का इस्तेमाल पहली बार किया जायेगा ताकि मतदाता को यह पता चल सके कि उसने जिस उम्मीदवार को वोट किया है, उसी के खाते में गया है।

सेतिया ने बताया कि वी.वी.पी.ए.टी. के माध्यम से ई.वी.एम. में मत की रिकॉर्डिंग के साथ उम्मीदवार के नाम और चुनाव चिह्न वाली पर्ची निकलेगी ताकि किसी तरह के विवाद के मामले में ई.वी.एम. मशीनों में दिखाए जा रहे परिणाम की पुष्टि पर्ची गिनकर की जा सके। उन्होंने बताया कि वी.वी.पी.ए.टी. के अंतर्गत बैलेट इकाई से प्रिंटर जुड़ा होता है और इसे मतदान के खाँचे में रखा जाता है। मात्र सात सेकेंड के लिए वी.वी.पी.ए.टी. पर कागजी पर्ची दिखाई देगी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने चुनाव में ई.वी.एम. की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिये व्यापक व्यवस्था की है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Conduct training program on the use of E.V.M. and V.V.V.A.T
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana civil secretariat, electronic voting, verifiable paper audit trail, training program, हरियाणा सिविल सचिवालय, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved