• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सीएम मनोहरलाल ने दी रोहतक को सौगातें, यहां पढ़ें

CM Manoharlal handed over to Rohtak, - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manoharlal ) ने सोमवार को रोहतक के लोगों को करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करके सौगातें दी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रोहतक में मेडिकल मोड पर तीन परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिनमें बालन्द पंप हाऊस लिंक ड्रेन की बूर्जी संख्या 0 से 3500 तक के पक्के निर्माण के कार्य की नींव रखी। इस परियोजना पर एक करोड़ 67 लाख रुपये की अनुमानित लागत आयेगी। यह कार्य लगभग छ: माह में पूरा कर लिया जायेगा। गौरतलब है कि बालन्द पंप हाऊस लिंक ड्रेन की क्षमता 15 क्यूसिक है और यह बूर्जी संख्या 193800 पर दायीं ओर जेएलएन फीडर पर मिलती है। बालन्द पंप हाऊस लिंक ड्रेन बूर्जी संख्या 0 से 6000 का निर्माण वर्ष 2014 में हुआ था। यहां की जमीन में नमी होने के कारण ड्रेन के दोनों और की मिट्टïी खिसक जाती है। परिणाम स्वरूप ड्रेन के अवरूद्घ होने के कारण खेतों के पानी की निकासी नहीं हो पाती। इस समस्या के चलते गांव बालंद में लगभग 500 एकड़ भूमि में फसल खराब हो जाती है। किसानों की वर्षों पुरानी इस समस्या का समाधान करने के लिए यह परियोजना तैयार की गई है।
इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महम के खंड कार्यालय भवन की आधारशिला भी रखी। इस भवन के निर्माण पर दो करोड़ छ: लाख 58 हजार रूपये की लागत आएगी। यह भवन दो मंजिला होगा और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा। भू-तल पर कमेटी हॉल, अलग-अलग अधिकारियों के कार्यालय व किचन सहित कुल सात कक्ष होंगे। इसी प्रकार, प्रथम तल पर उपमंडल अधिकारी, पंचायती राज, सहायक, लेखाकार व लिपिक का कार्यालय होगा। इसके अलावा कुल आठ कक्ष बनाये जायेंगे।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मेडिकल मोड़ से पीजीआई तक जाने वाले रोड़ के बगल में सडक़ सुरक्षा जागरूकता पार्क की आधारशिला भी रखी। इसके निर्माण पर तीन करोड़ 17 लाख रूपये की अनुमानित लागत आयेगी। पार्क का प्रस्तावित एरिया 2.5 एकड़ है। इस पार्क के बन जाने से पीजीआईएमएस में आने वाले लोगों के अलावा आदर्श नगर, दरियाव नगर व गांधी नगर क्षेत्र के लोगों को लाभ पहुंचेगा। ट्रैफिक पार्क में यातायात नियमों से संबंधित प्रतिक चिह्न भी लगाए जायेंगे। बच्चों के मनोरजंन के लिए झूले व म्यूजिकल फव्वारें भी लगाए जायेंगे। पार्क में अलग-अलग श्रेणी के पौधे लगाने के अलावा आधुनिक शौचालय का निर्माण करवाया जायेगा। पार्क में सैर करने के लिए फुटपाथ का निर्माण भी करवाया जायेगा।
इस मौके पर सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, रोहतक के सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, जिला अध्यक्ष अजय बंसल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CM Manoharlal handed over to Rohtak,
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cm manoharlal, haryana cm, haryana news, haryana hindi news, rohtak news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved