• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पुलिस आम जनता के साथ शिष्टाचार से पेश आए और मित्रवत व्यवहार करे तभी जनता का पुलिस में विश्वास बढ़ेगा: मनोहर लाल

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कहा कि पुलिस आम जनता के साथ शिष्टाचार से पेश आए और मित्रवत व्यवहार करे तभी जनता का पुलिस में विश्वास बढ़ेगा और लोग विपत्ति में मदद के लिए पुलिस के पास जाएंगे।

मनोहर लाल शुक्रवार को गुरुग्राम में तृतीय युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन तथा द्वितीय पुलिस एक्सपो के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस सम्मेलन और एक्सपो का थीम ‘प्रभावी और कुशल पुलिसिंग के लिए नए युग के समाधान’ था, जिसमें देश भर से 150 से अधिक युवा पुलिस अधीक्षकों तथा 112 से ज्यादा कंपनियों ने अपने स्टॉल लगाए थे। यह सम्मेलन तथा एक्सपो हरियाणा पुलिस, पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआर एंड डी) तथा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जब तक जनता की खुशहाली सुनिश्चित नहीं करेंगे तब तक देश आगे नहीं बढ़ सकता। उद्योगों की स्थापना तथा व्यापार के लिए भी शान्तिपूर्ण माहौल आवश्यक है। देश को 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनोमी क्लब में शामिल होना है उसके लिए वातावरण शान्तिपूर्ण होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि विदेशी निवेशक तथा देश में भी उद्यमी उसी राज्य में निवेश करने जाएंगे जहां का ईज ऑफ डूइंग बिजनेस अच्छा होगा और जिस प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति बेहतर होगी। मुख्यमंत्री ने पुलिस की कार्यशैली को सरकार की कार्यप्रणाली का आईना बताते हुए कहा कि स्मार्ट पुलिसिंग भी स्मार्ट सिटी प्रौजेक्ट का एक हिस्सा था। स्मार्ट पुलिसिंग से तात्पर्य है ऐसी पुलिस जो चौकन्नी, प्रशिक्षित, संवेदनशील, जिम्मेदार व पारदर्शिता से काम करे।

मुख्यमंत्री ने साइबर क्राइम को नई चुनौती बताते हुए कहा कि इसके समाधान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में दो साइबर क्राइम के सैल हैं जिनमें से एक गुरुग्राम तथा दूसरा पंचकूला में हैं। गुरुग्राम में डाईटैक तथा जीपीएस आधारित इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सैंटर भी है जिसमे 35 हजार सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से कानून व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है। मनोहर लाल ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में लगभग 2 लाख सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं तथा एक लाख और सीसीटीवी कैमरे लगाकर दूसरे शहरों में भी कमांड एंड कंट्रोल सैंटर स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने युवा पुलिस अधीक्षकों से कहा कि हमारी व्यवस्था पुरानी है जिसमें अच्छाइयां भी हैं और बुराइयां भी, अच्छाइयों को अपनाएं और बुराइयों को त्याग दें। व्यवस्था में खराबी को दूर करने के लिए ‘विल पावर’ अर्थात् इच्छाशक्ति की जरूरत होती है। मुख्यमंत्री ने उदाहरण के साथ समझाया कि समाज में व्यवस्था ठीक करते समय अलर्ट रहे, कहीं बुराइयां आप पर हावी ना हो जाएं। उन्होंने कहा कि बुराइयां भर्ती के स्तर से शुरू होती है। इसमें पहले भाई भतीजावाद तथा भ्रष्टाचार चलता था लेकिन हरियाणा में वर्तमान भाजपा सरकार ने मैरिट के आधार पर भर्तियां शुरू की जिससे उच्च शिक्षित व्यक्ति भी पुलिस में भर्ती होने लगे। उन्होंने ये भी कहा कि ट्रैनिंग के बाद भी यदि कोई सिपाही के पद पर भर्ती हुआ युवा अपनी बेहतरी के लिए दूसरी जगह जाना चाहता है तो उसे इसकी अनुमति है, इसके लिए विभाग से एनओसी लेने की अनिवार्यता भी हमने खत्म कर दी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CM Manohar Lal said, Police should behave in a tactful manner with the general public and behave in a friendly manner only then public confidence in the police will increase
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, chief minister manohar lal, haryana police, general public, gurugram, third youth superintendent of police conference, police expo, youth superintendents of police, expo haryana police, police research and development bureau, federation of indian chambers of commerce and industry, ficci, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved