• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आम बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलंबन पर रहेगा फोकस: सीएम मनोहर लाल

CM Manohar Lal said, Focus on education, health, safety and self-reliance in the general budget - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्ष 2020-2021 के राज्य के आम बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलंबन पर फोकस किया जाएगा। हरियाणा में वर्ष 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष घोषित किया गया है, जिसके चलते राज्य के आम बजट को तैयार करने के लिए पहली बार हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में तीन दिन तक राज्य के सभी विधायकों से अलग-अलग विषयों पर चर्चा करने के उपरांत बजट पेश किया जाएगा। उन्होंने यह बात बुधवार को गुरूग्राम में सर्विस सेक्टर तथा रियल एस्टेट सेक्टर से संबंधित हितधारकों के साथ वर्ष 2020-21 आम बजट से पूर्व परामर्श चर्चा को संबोधित कर रहे थे।

मनोहर लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारतीय अर्थव्यवस्था को सन 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने के विजऩ को प्राप्त करने में हरियाणा अपना पूरा योगदान देगा, इसके लिए हर सेक्टर में ग्रोथ बढ़ाने की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार बजट से पहले अर्थव्यवस्था से जुड़े पांच प्रमुख स्टेक होल्डर्स के साथ प्री बजट कन्सल्टेशन बैठक रखी गई हैं जिनमें सर्विस सेक्टर व रियल एस्टेट सेक्टर के साथ परामर्श बैठक गुरुग्राम में रखी गई। इसी प्रकार, पानीपत में टेक्सटाइल सेक्टर तथा हिसार में एग्रीकल्चर एंड अलाइड सर्विसेज से जुड़े लोगों के साथ भी चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी सेक्टर्स व विधायकों के सुझावों को मिलाकर एक बढिय़ा बजट तैयार किया जाएगा। अच्छा बजट समय की आवश्यकता होती है और इसके लिए सीएम (कॉमन मैन) टू सीएम (चीफ मीनिस्टर) भी अपने सुझाव दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर यह प्रयोग सफल रहा तो अगली बार इसमें और विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा हों तथा ढांचागत सुविधाओं का तेजी से विकास हो।


मुख्यमंत्री ने प्री बजट कन्सल्टेशन के पहले सत्र में सर्विस सेक्टर और दोपहर बाद दूसरे सत्र में रियल एस्टेट के प्रतिनिधियों द्वारा रखे गए सुझावों को ध्यानपूर्वक सुना और आश्वस्त करते हुए कहा कि राज्य की प्रगति के लिए आप सभी के सुझावों को बजट में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे का जिक्र करते हुए कहा कि इसके साथ रेल नेटवर्क विकसित करने के साथ राज्य में मैट्रो सेवा के विस्तार के अतिरिक्त हिसार एयरपोर्ट को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने सर्विस सेक्टर के प्रतिनिधियों को राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए सक्षम युवा पोर्टल से जुडऩे की बात कही। साथ ही भविष्य उन्मुखी योजनाओं का जिक्र करते हुए बताया कि औद्योगिक एवं वाणिज्यिक जरूरतों के लिए ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से लैंड बैंक भी विकसित किया जा रहा है। सर्विस सेक्टर के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को आगामी बजट के लिए अपने सुझाव दिए और अपनी प्रेजेेन्टेशन की प्रति भी भेंट की।

इससे पूर्व हरियाणा के वित्त विभाग के अतिरिक्त सचिव टीवीएसएन प्रसाद मेक प्रेजेंटेशन के माध्यम से इन फ्री बजट कंसल्टेशन बैठकों के महत्व पर प्रकाश डाला। आईआईएम रोहतक के निदेशक प्रोफेसर धीरज शर्मा तथा नैसकॉम के पूर्व अध्यक्ष आर चंद्र शेखर ने सब्जेक्ट एक्सपोर्ट के तौर पर प्रेजेंटेशन दी। इस बैठक में सीआईआई, फिक्की, नैसकॉम, एनआरएआई, ट्रक तथा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, टावर तथा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स एसोसिएशन, हेल्थ केयर सर्विसेज सेक्टर, हॉस्पिटैलिटी, लॉजिस्टिक सर्विस, स्किल डेवलपमेंट, पीएचडी चैंबर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज आदि सर्विस सेक्टर के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।


इस अवसर पर गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, पटौदी के विधायक सतप्रकाश जरावता, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी उमाशंकर, स्वर्ण जयंती हरियाणा मुद्रास्फीति संस्थान के महानिदेशक विकास गुप्ता, हिपा गुरूग्राम की महानिदेशक सुरीना राजन सहित सर्विस सेक्टर से जुड़े विभिन्न संस्थानों से जुड़े प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CM Manohar Lal said, Focus on education, health, safety and self-reliance in the general budget
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, chief minister manohar lal, 2020-2021 general budget, budget 2020-2021, budget, education, health, safety, government of haryana, bjp, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved