• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अगले पांच वर्षों के दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलम्बन पर जोर दिया जाएगा: मनोहर लाल

CM Manohar Lal said, Education, health, safety and self-reliance will be emphasized during the next five years - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में सुशिक्षित व सुरक्षित समाज के निर्माण के लिए अगले पांच वर्षों के दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलम्बन पर जोर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री आज महाशिवरात्रि के अवसर पर करनाल शहर के विवेकानंद वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित वार्षिक उत्सव में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की और मां भारती के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित किये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने लर्निंग एनहांसमेंट प्रोग्राम के तहत मासिक टेस्ट व सक्षम कक्षाएं शुरू करके शिक्षा के स्तर को बढ़ाया है। बीते पांच सालों में स्कूलों के वार्षिक परिणामों में 10 प्रतिशत का सुधार हुआ है और भविष्य में भी इस तरह के प्रयास जारी रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बनाए गए हैं। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत लड़कियों की शिक्षा पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। 2 किलो मीटर से अधिक दूरी के विद्यालयों में लड़कियों के लिए परिवहन व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि आज विज्ञान के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी का युग है। इस पर भी सरकार का ध्यान केन्द्रित है और नए बजट में इसे लेकर कुछ नये प्रावधान भी किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में जो बजट पेश किया जाएगा, वह संतुलित होगा। इसके लिए पहली बार प्रदेश के जनप्रतिनिधियों से सुझाव व परामर्श लिया गया है ताकि क्षेत्रवार विकास के लिए खर्चे व आमदनी को बढ़ाया जा सके।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। इसमें गरीब व्यक्ति के उत्थान पर ज्यादा फोकस रहेगा। 1 लाख 80 हजार से कम आय वाले व्यक्ति को सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ दिया जा रहा है।

विवेकानंद विद्यालय का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने आज के दिन को अच्छा संयोग बताया और कहा कि आज समय, स्थान और अवसर तीनों का संगम है। समय शिवरात्रि, स्थान दानवीर कर्ण की नगरी और विद्यालय के कार्यक्रम को अवसर बताया। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में प्राय: शिक्षा दी जाती है, लेकिन इस विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों को संस्कार भी दिये जाते हैं। इसके लिए उन्होंने विद्यालय प्रबंधक समिति को बधाई दी और कहा कि अब हरियाणा में सरकारी व निजी स्कूलों में विद्यार्थियों को शिक्षित करने के साथ-साथ संस्कारवान भी बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने विद्यालय में कम्प्यूटर लैब और सोलर सिस्टम की व्यवस्था के लिए अपने ऐच्छिक कोष से 21 लाख रुपए और सांसद कोष से 11 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने विद्यालय के खेल व पढ़ाई में श्रेष्ठ रहे मेधावी छात्रों को पुरस्कार वितरित किये।

करनाल के सांसद संजय भाटिया ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अभी तो शुरूआत है, करनाल की जनता की जो भी अपेक्षाएं है, वे सभी पूरी करेंगे। सांसद ने मुख्यमंत्री की सराहना करते हुए कहा कि वे पहली बार बजट पेश करेंगे, जो समावेशी होगा। सांसदों को भी उनके निर्वाचन क्षेत्र में विकास के लिए 10-10 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी।

कार्यक्रम में विद्यालय के छोटे-छोटे बच्चों ने भावपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव एवं पूर्व मंत्री कृष्ण कुमार बेदी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CM Manohar Lal said, Education, health, safety and self-reliance will be emphasized during the next five years
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, chief minister manohar lal, education, health, safety, vivekananda senior secondary school, annual utsav, learning enhancement program, karnal city, government of haryana, haryana news in next five years, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved