• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

महिला दिवस पर बोले सीएम मनोहर लाल- हर इंसान के जीवन में मां की भूमिका अहम

चण्डीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हर इंसान के जीवन में मां की भूमिका अहम होती है, वह बच्चे को अंगुली पकड़ कर जीवन का पाठ सिखाती है। वह बच्चे की पहली शिक्षक व प्रशिक्षक होती है। एक मां अपने बच्चों को खेलने-कूदने के साथ-साथ जीवन जीने की कला भी सिखाती है। इसी उद्देश्य के साथ हरियाणा में मदर्स फॉर स्पोर्टस एंड फिटनेस एप लांच किया जा रहा है, जिसके माध्यम से माताओं को अपने घर के समीप खेल-कूद व फिटनेस की सुविधाओं की जानकारी मिलेगी ताकि वह अपने बच्चों को शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक रूप से फिट बनाने के लिए प्रेरित कर सके।

मुख्यमंत्री आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर गुरुग्राम के सेक्टर-14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने राज्यव्यापी पोषण पखवाड़ा (08 मार्च से 22 मार्च) का शुभारंभ किया और पोषण पखवाड़े से संबंधित जागरूकता बुकलेट का विमोचन भी किया। गुरुग्राम से ही वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राज्य के सभी 22 जिलों में पोषण अभियान का संकल्प भी मुख्यमंत्री ने दिलाया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा भी उपस्थित थी।

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में बेटियों व महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में सरकार द्वारा उल्लेखनीय कदम बढ़ाए जा रहे हैं। महिला सुरक्षा के मद्देनजर पूरे प्रदेश में 3 लाख 90 हजार स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त, अगले दो साल में एक लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रावधान भी किया गया है जबकि अब तक पूरे प्रदेश में दो लाख सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना के तहत शिक्षण संस्थान तक पहुंचने के लिए वाहनों की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इतना ही नहीं प्रदेश में हर 20 किलोमीटर के दायरे में महिला कॉलेज खोले जा रहे हैं। अब तक 31 नए महिला कॉलेज खोले जा चुके हैं और आगामी एक साल में ही 9 नए महिला कॉलेज प्रदेश में खोलने की योजना है।

उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति को जीवंत रखने में बेटियों व महिलाओं की अहम भूमिका है, ऐसे में उनके जज्बे को वे सलाम करते हैं। ‘ईच फॉर इक्वेल’ थीम के साथ आज का यह कार्यक्रम महिलाओं को समर्पित है। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कार्यक्रम में उपस्थित नारी शक्ति को महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। स्व. सुषमा स्वराज, कल्पना चावला, सायना नेहवाल, साक्षी मलिक, गीता व बबीता फौगाट आदि ऐसे उदाहरण हैं जिन पर हम गर्व कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के पानीपत से 22 जनवरी, 2015 को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की शुरुआत की थी, जिसके फलस्वरूप राज्य में लिंगानुपात 2011 के 830 की तुलना में 2020 में 923 पर पहुंच गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजट में महिला कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लगाने, बीपीएल महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन वितरित करने, कामकाजी महिलाओं के बच्चों के लिए करीब 500 क्रेच खोलने जैसे अनेक अच्छे कार्यों की घोषणा की। साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए वन स्टाप सेंटर व महिला पुलिस थाने खोलने के कार्य किए गए हैं। उन्होंने महिलाओं का आज़्वान किया कि महिलाएं अपने परिवार की देखभाल करने के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CM Manohar Lal on Womens Day - Mother role is important in every human life
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister manohar lal, life of every human being, role of mother, teacher trainer, art of living, mothers for sports and fitness app launched, chandigarh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved