• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सीएम खट्‌टर इजरायल का दौरा करेंगे, कृषि-पशुपालन के समझौते होंगे

CM Khattar to visit Israel, will have agreements for agriculture-animal husbandry - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा व इजराइल के मध्य विभिन्न द्विपक्षीय कार्यक्रमों व योजनाओं के क्रियान्वयन तथा इजराइल में होने जा रहे कृषि शिखर सम्मेलन के संदर्भ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल आगामी 8 मई से 10 मई तक इजराइल का दौरा करेंगे।

इस संबंध में हरियाणा व इजराइल के मध्य विभिन्न द्विपक्षीय कार्यक्रमों व योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर आज नई दिल्ली में इजराइल-हरियाणा वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक में का आयोजन किया गया। हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी एस ढेसी की अध्यक्षता व इजराइल के भारतीय राजदूत डेनियल कोरमैन की सह-अध्यक्षता में हरियाणा-इजराइल वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक आयोजित की गई। बैठक में इजराइल व हरियाणा सरकार के विभिन्न उच्चाधिकारियों ने गहन विचार-विमर्श किया।

बैठक में इजराइल व हरियाणा के मध्य विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों के कार्यक्रमों को विस्तार दिया जा रहा है और विभिन्न क्षेत्रों में इजराइल व हरियाणा के द्विपक्षीय सहयोग को और आगे ले जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री के आगामी माह इजराइल दौरा कार्यक्रम के संदर्भ में भी विशेष रूप से विचार-विमर्श किया गया।
बैठक के उपरांत हरियाणा मुख्य सचिव डी एस ढेसी ने बताया कि इजराइल व हरियाणा के मध्य विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों के कार्यक्रमों को विस्तार दिया जा रहा है और विभिन्न क्षेत्रों में इजराइल व हरियाणा के द्विपक्षीय सहयोग को ओर आगे ले जाना है।
वहीं, इजराइल के भारतीय राजदूत डेनियल कोरमैन ने भारत व इजराइल के प्रधानमंत्रियों द्वारा की गई एक -दूसरे देशों की यात्राओं का जिक्र करते हुए कहा कि उनके महत्वपूर्ण वक्तव्यों को कार्यरूप देने की ओर कार्य किया जा रहा है और हरियाणा व इजराइल के मध्य कृषि, पशुपालन व अन्य क्षेत्रों में विभिन्न द्विपक्षीय कार्यक्रमों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।
इजराइल-हरियाणा वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक में पशुपालन व डेयरी फार्म के विकास के लिए उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना मे सहयोग; सूक्ष्म सिंचाई, जल-स्त्रोत व क्षारीय जल शोधन में सहयोग, कृषि व बागवानी क्षेत्र में उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना में सहयोग, स्मार्ट शहरों के विकास में सहयोग, शिक्षा, शोध व प्रशिक्षण में सहयोग, स्टार्ट अप इकोसिस्टम, इनक्यूबेसन सेंटर व स्टार्ट अप वेयर हाउस मे सहयोग, द्वितीयक व तृतीयक कचरा उपचार से संयंत्र तथा सुरक्षा व साइबर सुरक्षा से संबंधित क्षेत्रों में सहयोग के संदर्भ में विचार विमर्श हुआ।
बैठक में हरियाणा के पशुपालन व डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी के महापात्रा, उच्च शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव ज्योति अरोड़ा, वित्त एवं योजना विभाग के प्रधान सचिव टी वी एस एन प्रसाद, उद्योग व वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, कृषि व किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ अभिलक्ष लिखी, नगर एवं आयोजना विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार गुप्ता, वित्त विभाग के विशेष सचिव वजीर सिंह गोयत, मत्स्य व पशुपालन विभाग की विशेष सचिव रेणु एस फुलिया, हरियाणा के अतिरिक्त स्थानीय आयुक्त विवेक सक्सेना, पुलिस महानिरीक्षक (आधुनिकीकरण) सौरभ सिंह मौजूद थे। बैठक में इजरायल के उच्चाधिकारियों में प्रथम सचिव राजनीतिक कार्य सलाहकार अदवा विलसिंकी, पब्लिक डिप्लोमेसी मंत्री डिट्जा फरोइम व अन्य मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CM Khattar to visit Israel, will have agreements for agriculture-animal husbandry
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, cm khattar, israel, chandigarh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved