• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा को नशा मुक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने तैयार किया एक्शन प्लान

Chief Minister prepared action plan to make Haryana drug-free - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही जनता से किए गए वादों को पूरा करने में जुट चुके हैं। संपूर्ण हरियाणा को नशामुक्त बनाने के लिए विधानसभा में बचनबद्ध मनोहर लाल ने एक टास्क फोर्स की भांति हरियाणा के हर क्षेत्र के लिए एक बड़ा मास्टर प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत हरियाणा के कई विभागों को शामिल कर बड़े स्तर पर ड्रग्स माफियाओं की धड़पकड़, अवैध शराब पर बंदी और बच्चों में नशे की लत को खत्म किया जाएगा।

मुख्यमंत्री हरियाणा को नशा मुक्त करने लिए गंभीर नजर आ रहे हैं और इसके लिए उन्होंने इस पूरे मिशन की कमान एक और सुधार के प्रोजेक्ट डायरेक्टर रॉकी मित्तल को सौंपी है। मुख्यमंत्री ने विधानसभा में कहा कि हरियाणा को हर हाल में नशा मुक्त प्रदेश बनाना है और इसके लिए जो भी जरुरी कदम उठाने हैं, वह उठाए जाएंगे।एक और सुधार के प्रोजेक्ट डायरेक्टर रॉकी मित्तल ने बताया कि आप सभी को पता है कि पंजाब में नशे के कारण युवाओं का बहुत बुरा हाल हुआ है। पंजाब से सटे होने के कारण हरियाणा में बढ़ते हुए नशे के कारोबार को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल काफी गंभीर हैं।

उन्होंने मेरे साथ हुई मीटिंग में ना सिर्फ हरियाणा में तरह तरह के नशे के जंजाल को जड़ से खत्म करने की बात कही बल्कि इन माफियाओं के मकड़जाल को भी ध्वस्त करने की बात कही है। रॉकी मित्तल ने बताया कि इसके लिए एक और सुधार ने एक लिखित तौर पर एक प्लान तैयार किया है। ड्रग्स, अवैध शराब, नशे की मेडिकल गोलियां और अन्य तरह के सभी नशे को खत्म करने लिए आधे दर्जन से ज्यादा बड़े विभागों को इस मिशन में शामिल किया गया है। प्लान का खाका मुख्यमंत्री को सौंप दिया गया है। इस प्लान के तहत एक्साइज डिपार्टमेंट के इंस्पेक्टर को शामिल किया जाएगा और 22 जिलों के अवैध शराब के मकड़जाल को ध्वस्त किया जाएगा।


पुलिस डिपार्टमेंट के आला अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा और शराब तस्करों की धड़पकड़ शुरु की जाएगी। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर भी और भी ज्यादा सख्ती की जाएगी। इसके अलावा एजुकेशन डिपार्टमेंट, हेल्थ डिपार्टमेंट, पंचायती राज, स्थानीय निकाय विभाग और जनसंपर्क विभाग के आला अधिकारियों को भी इस मिशन में शामिल कर जिम्मेदारी दी जाएगी। एनजीओ को भी इस मिशन से जोड़कर नशे के कारण हरियाणा के युवाओं को बर्बाद होने से रोका जाएगा। रॉकी मित्तल ने बताया कि इस प्लान को सौंपने के बाद मुख्यमंत्री के स्तर पर उन्हें काम करने की अनुमति मिल चुकी है और आने वाले समय में वह हरियाणा के अलग अलग जिलों में इसपर काम करना भी शुरु करने वाले हैं। अगले हफ्ते ही इन सभी विभागों के आला अधिकारियों के साथ मीटिंग की जाएगी।

एक और सुधार की तरफ से मुख्यमंत्री को पेश किए गए मास्टर प्लान के मुख्य बातें :एक्साइज डिपार्टमेंट : 22 जिलों के एक्साइज इंस्पेक्टर के साथ मीटिंग की जाए और उन्हें कड़े निर्देश दिए जाएं ताकि अवैध शराब के मकड़जाल को ध्वस्त किया जा सके।पुलिस विभाग: टीम की सुरक्षा, मीटिंग व्यवस्था, शराब तस्करों की धड़पकड़ में सहयोग करने हेतु पूरे हरियाणा हेडक्वार्टर में वीडियो कांफ्रेंसिंग की जाए। शराब पीकर कर वाहन चलाने वालों पर सख्ती की जाए।एजुकेशन डिपार्टमेंट : जागरूकता अभियान में बच्चों को नशे के नुकसान बताए जाए ताकि नई जनरेशन नशे के चुंगल में न फंस सके। हर स्कूल में पेरेंट्स मीटिंग में जागरूकता अभियान शुरू किया जाए।

हेल्थ डिपार्टमेंट : जिला स्तर पर CMO से मिलकर मीटिंग होनी चाहिए ताकि केमिस्ट की दुकानें पर सख्ती की जा सके।पंचायती राज : सरपंचों से मीटिंग कर अवैध नशे के बारे में जागरूक करना, अवैध नशा न बिकने वाले गांव को सम्मानित किया जाएगा।अर्बन लोकल बॉडी : पार्षद, मेयर, चेयरमैन से मीटिंग कर अवैध नशे के बारे में जागरूक करना और उनकी सम्पूर्ण सहभागिता।पब्लिक रिलेशन : नशे को रोकने की कार्यवाही की खबरें, प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजन की जिम्मेदारी, बोर्ड होल्डिंग की जिम्मेदारी, जागरुकता विडियो बनाए जाए, सीएम की अपील जारी करना।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Minister prepared action plan to make Haryana drug-free
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister of haryana, drug-free, ready, action plan, haryana news, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved