• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्यमंत्री ने की 130 करोड़ रुपये के नये विकास कार्यों की घोषणाएं, यह खबर पढ़ें

Chief Minister approves new development works of 130 crore rupees - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़ । हरियाणा के दादरी जिले का लघु सचिवालय व न्यायिक परिसर का निर्माण चिडिय़ा मोड़ के पास कनीना रोड़ पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण सैक्टर 10ए की लगभग 50 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। दादरी शहर के सीसीआई परिसर को भी केन्द्र सरकार से स्वीकृति लेकर जिला मुख्यालय के अनुरूप विकसित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह घोषणा नई अनाज मंडी परिसर, चरखी दादरी में जन विश्वास रैली को संबोधित करते हुए की। उन्होंनेे इस मौके पर दादरी विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 80 करोड़ और बाढड़़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 48 करोड़ सहित कुल 130 करोड़ की नई विकास योजनाओं की घोषणा की। सांसद धर्मबीर सिंह की मांग पर दो करोड़ की लागत से दस गांवों में अंबेडकर भवन बनवाने की भी उन्होंने घोषणा की। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने आज जिला चरखी दादरी की लगभग 174 करोड़ रुपये की लागत की सात विकास परियोजनाओं का उदघाटन एवं शिलान्यास किया।
विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के 48 साल के विकास पर वर्तमान सरकार का 48 माह का कार्यकाल अधिक भारी है। मौजूदा सरकार ने बिना किसी भेदभाव और क्षेत्रवाद के सबका साथ सबका विकास की भावना को बल देते हुए सभी 90 हल्कों में समान रूप से विकास करवाया है।
मनोहर लाल ने कहा कि दो साल पहले उन्होंने ही इसी अनाज मंडी में दादरी को जिला बनाने की घोषणा की थी। अब विधिवत रूप से दादरी का समूचित विकास करवाया जाएगा। सरकार के पास विकास कार्यों के लिए बजट की कोई कमी नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा के क्षेत्र में पानी का प्रबंध करने के लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय चौधरी बंसी लाल ने नहरों पर 300 टेल का निर्माण करवाया था। पिछले 25-30 सालों से ये नहरें सुखी पड़ी थी। इनमें से 293 टेलों पर पिछले साल पानी पहुंचाया गया। उतराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के साथ समझौता करके सरकार ने लखवार डैम का 47 प्रतिशत पानी दो साल बाद हरियाणा में लाने का काम किया है। इसी प्रकार, रेवाड़ी जिला के मसानी बांध को विकसित करके वहां भूजल स्तर ऊंचा उठाया जाएगा। अब तक करीब 40 फुट पानी का स्तर ऊपर आ चुका है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में प्रदेश के चौदह हजार तालाब हैं। इन तालाबों को सुंदर और पक्का बनाने के लिए राज्य स्तर पर तालाब प्राधिकरण का गठन किया गया है। प्रदेश के 17 लाख पूर्व सैनिक व अद्र्धसैनिक परिवारों की सुख सुविधाओं के लिए नई योजनाएं लागू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि गांवों के लाल डोरे में अब जो भी भूमि आएगी, वहां जमीन की रजिस्ट्री होगी और उस पर बैंक के लोन भी लिए जा सकते हैं। सभी गांवों और शहरों में रामबाग का सुधार किया जाएगा। इनमें पानी, शेड, रास्ता और चारदीवारी बनवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी अगले 15 दिनों में केएमपी एक्सपै्रस-वे का उदघाटन करेंगे। करीब 185 किलोमीटर एनसीआर के क्षेत्र में इस केएमपी के आसपास दो बड़े आधुनिक शहर बसाए जाएंगे। इनमें नए कारखाने, शिक्षा, अस्पताल, आईटी हब विकसित किए जाएंगे, जिससे लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा।
रैली में मुख्यमंत्री ने दादरी जिला में पुलिस के कुल 907 पद स्वीकृत हैं। यहां दो नए पुलिस स्टेशन, दो पुलिस चौकियां बनवाई जाएंगी। बाढड़ा क्षेत्र में छ: पशु अस्पताल, दस गांवों में पार्क व व्यायामशाला, झोझू में पांच करोड़ की लागत से नाले के दोनों ओर सडक़ व डिवाइडर बनवाए जाएंगे। मनोहर लाल ने कहा कि गांव समसपुर में 12 करोड़ की लागत से जिला खेल परिसर अर्थात आधुनिक स्टेडियम बनवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गांवों में तीन और चार करम के पक्के रास्ते बनवाए जाएंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में 25-25 किलोमीटर के रास्ते बनवाने का निर्णय लिया गया है। बाढड़ा में दस करोड़ की लागत से ऐसे रास्तों का निर्माण करवाया जाएगा। दादरी क्षेत्र में मुख्यमंत्री ने शहर में नया शॉपिंग कॉम्पलेक्स बनवाने, नगर परिषद को दस हाइड्रोलिक टेंपो दिलवाने, नई सडक़ें बनवाने की घोषणा की।
शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने जनविश्वास रैली में कहा कि मौजूदा सरकार ने ही किसानों को 3600 करोड़ मुआवजा देने का काम किया। यानि हर साल नौ सौ करोड़ रूपए, जबकि पिछली दो सरकारों ने 15 सालों में औसतन साल में सौ करोड़ रूपए भी नहीं दिए। बाजरा का भुगतान 1950 रुपये के हिसाब से किसानों के खाते में गया। गांव मांढी हरिया और बाढड़ा कालेज के लिए 25 करोड़ रुपये की राशि दी गई।
कृृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिस प्रकार से डिजीटल हरियाणा का निर्माण किया है, उसी प्रकार वह दादरी जिला को भी डिजीटल अर्थात अत्याधुनिक विकसित बनाने की मांग करते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में फसलों का लाभकारी मूल्य निर्धारित करने का फार्मूला बना दिया है। वर्ष 2022 तक किसान की आय दुगुनी करने का संकल्प भी प्रधानमंत्री ने लिया है। उन्होंने कहा कि दादरी जिला के गांव-गांव और शहर से एकत्रित किए गए लोहे से गुजरात में विश्व की सबसे बड़ी सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति बनाई गई है।
इस रैली में सांसद धर्मबीर सिंह, विधायक सुखविंद्र सिंह मांढी, हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला, महिला आयोग की सदस्य इंदु यादव अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री ने लगभग 174 करोड़ की कई परियोजनाओं का किया उदघाटन व शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने जनसभा स्थल पर ही छपार गांव में 1170 लाख रुपये की लागत से तैयार राजकीय तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान, बौंद कलां में 428 लाख रुपये की लागत से बने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भवन व लगभग 795 लाख रुपये की लागत से बने नागरिक अस्पताल के 100 बैड के भवन का उदघाटन किया। मुख्यमंत्री ने मांढी हरिया में लगभग 12 करोड़ की लागत से बनने वाले राजकीय महाविद्यालय, लगभग 136 करोड रुपये की लागत से होने वाले झज्जर-लोहारू रोड के नवनिर्माण कार्य, गांव कादमा में लगभग 170 लाख रुपये की लागत से बनने वाले आईटीआई भवन व गांव सरूपगढ़ सांतौर में लगभग 106 लाख रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय उच्च विद्यालय भवन का शिलान्यास किया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Minister approves new development works of 130 crore rupees
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister manohar lal, haryana cm, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved