• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीफ जस्टिस ने लॉन्च की आईटी आधारित 7 एप्लीकेशन, पढ़ें खास बातें

Chief Justice launches IT based 7 applications - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़ । पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायामूर्ति कृष्ण मुरारी ने आज पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय से संबंधित आईटी आधारित 7 एप्लीकेशन व कार्यक्रमों की शुरूआत की जिनमें एंड्रोयड आधारित मोबाइल एप्लीकेशन, ऑनलाईन ग्रीवेंस एवं फीडवैक सिस्टम, निश्चित जानकारी प्रबंधन प्रणाली, इन्फ्रास्ट्रक्चर वेब एप्लीकेशन, क्रिस्टल रिपोर्ट साफटवेयर, एसबीआई मल्टी पेमेंट आपशन सिस्टम और सांझ केन्द्रों के माध्यम से ई-नोटिस शामिल हैं।

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायामूर्ति श्री कृष्ण मुरारी ने यह साफटवेयर आज यहां चण्डीगढ में मामलों की प्रगति की कार्य योजना की समीक्षा बैठक के दौरान लांच किए। ।

लांच की गई एंड्रायड आधारित मोबाईल एप्लीकेशन पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के स्टैनो-टाइपिस्ट जीवन शर्मा द्वारा एनआईसी के सहयोग से विकसित की गई है। इस मोबाइल एप्प को विकसित करने का उदेश्य पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय दर्ज मामलों से संबंधित जानकारी देना है। उपयोगकर्ता अपने संबंधित मामले की जानकारी व स्थिति मामला नंबर, वकील का नाम या पार्टी का नाम डालकर जान सकता है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता इस एप्लीकेशन में ‘माय डायरी’ माडयूल का भी उपयोग कर अपने मामलों की जानकारी रख सकता है और उपयोगकर्ता को उसके मामले की एक दिन पहले ही नोटिफिकेशन इस एप्लकेशन पर आ जाएगी तो वहीं उपयोगकर्ता उच्च न्यायायल के बोर्ड को लाइव भी देख सकता है।

ऑनलाईन ग्रीवेंस एवं फीडवैक सिस्टम पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय की प्रोग्रामर किरण श्योराण ने विकसित किया है और इस प्रणाली में कोई भी व्यक्ति उच्च न्यायालय से संबंधित अपनी फीडवैक व ग्रीवेंस को भेज सकता है। इस प्रणाली के माध्यम से पंजाब, हरियाणा और यूटी चण्डीगढ के अधिनस्थ न्यायालयों से संबंधित भी फीडवैक व ग्रीवेंस डाली जा सकती है। यह प्रक्रिया ऑनलाईन हैं और समय-समय पर ग्रीवेंस की स्थिति ट्रैक भी की जा सकती है ताकि ग्रीवेंस का जल्द से जल्द निपटारा हो सके ।

निश्चित जानकारी प्रबंधन प्रणाली फरीदकोट जिला न्यायालय के क्लर्क इकबाल खान, भठिंडा के जिला न्यायालय एसओ अमर इकबाल सिंह, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के पीएचपी डेवलपर महक शर्मा द्वारा विकसित की गई है। यह प्रणाली सत्र एवं अधीनस्थ न्यायालयों में शुरू की जाएगी और इस प्रणाली में यूआईडीएआई नंबर, जन्म तिथि, रियल टाईम कैप्चरर्ड फोटोग्राफ इत्यादि का प्रावधान होगा। यह प्रणाली मामले जानकारी प्रणाली के साथ एकीकृत होगी। इस प्रणाली से बहुत से मामलों में व्यक्तियों की ऑनलाईन जांच, ऑनलाईन प्रक्रिया से समय की बचत और ऑनलाईन प्रक्रिया से रिकार्ड का सही रखरखाव भी हो सकेगा।

इन्फ्रास्ट्रक्चर वेब एप्लीकेशन पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के पीएचपी डेवेलपर द्वारा चेतन गोयल द्वारा विकसित की गई है। इस एप्लीकेशन स्तरों पर काम होगा, जिसमें पहले स्तर पर जिला सत्र डिविजन, दूसरे में हाई कोर्ट तथा तीसरे में सम्बन्धित राज्य सरकार से है। इसी प्रकार क्रिस्टल रिर्पोट सॉफटवेयर को भी लॉच किया गया तथा यह साफटवेयर कैथल जिला न्यायालय के एसओ, हरपाल संधू व एसए राजीव धीमान द्वारा विकसित किया गया है। आज एसबीआई मल्टी पेमेंट आप्शन सिस्टम की भी शुरूआत की गई, जिसे उच्च न्यायालय के एसए सन्तोष कुमार द्वारा विकसित किया गया है। इस प्रणाली में इंटरनेट बैंकिंग, किसी भी बैंक का डेबिट-क्रेडिट कार्ड व पीओएस के माध्यम से पेमेंट करने का विकल्प होगा और इसके तहत ई-कॉपी जैसी सेवाएं मुहैया हो पाएंगी। सांझ केन्द्रों के माध्यम से ई-नोटिस देने की आईटी आधारित प्रणाली की भी शुरूआत की गई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Justice launches IT based 7 applications
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief justice of punjab and haryana high court justice krishna murari, punjab and haryana high court, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved