• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चौटाला परिवार के दोफाड़ होने के बाद मुश्किल हो गई इनेलो की रजनीतिक डगर

Chautala Family in haryana - Chandigarh News in Hindi

निशा शर्मा
चंडीगढ़ । पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के परिवार में टूट ने इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की राजनीतिक डगर मुश्किल कर दी है । इस बार, इनेलो की टिकट पर अभय सिंह चौटाला एकमात्र ऐसे नेता हैं, जो चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं । शिक्षक भर्ती घोटाले में दस साल की सजा काट रहे ओमप्रकाश चौटाला की गैरमौजूदगी में अभय चौटाला ही पार्टी की कमान संभालते रहे हैं । चौटाला परिवार वर्ष 2005 से सत्ता से बाहर है. इस चुनाव में इनेलो का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है.पिछले चुनावों में इनेलो ने 19 सीटें जीती थीं और दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के नाते विपक्ष के नेता का पद भी इनेलो को ही मिला था, लेकिन परिवार में टूट के बाद हालात ऐसे बने कि अभय सिंह चौटाला को विपक्ष के नेता का पद भी खोना पड़ा था । करीब एक साल पहले इनेलो के दोफाड़ हो जाने के बाद ओमप्रकाश चौटाला के बड़े बेटे अजय चौटाला ने अलग से जननायक जनता पार्टी (जजपा) बना ली थी. चूंकि, अजय चौटाला अभी जेल में हैं. इसलिए जजपा की बागडोर उनके बडे़ बेटे व पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला के हाथ में रही है. दुष्यंत ने अपने छोटे भाई दिग्विजय चौटाला व मां विधायक नैना चौटाला के साथ जजपा को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया हुआ है. विधानसभा चुनावों में जजपा को दस सीटें मिली हैं ।
चूंकि,भाजपा या कांग्रेस को चुनावों में बहुमत नहीं मिला है, इसलिए जजपा आज 'किंगमेकर' की भूमिका में है. अगर जजपा ने भाजपा को समर्थन देने का निर्णय लिया तो राज्य मंत्रिमंडल में जजपा के दो-तीन विधायकों को मंत्री पद भी मिल सकते हैं. दूसरी तरफ इनेलो के लिए अपना वजूद बचाये रखना संभव नहीं रह गया है. अगर भाजपा और जजपा साथ आते हैं तो इनेलो की डगर आने वाले समय में और भी मुश्किल हो जाएगी. ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chautala Family in haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: former chief minister omprakash chautala, haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved