• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

CEO राजीव रंजन ने चुनावी तैयारयों को लेकर समीक्षा बैठक की

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान यदि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के किसी उम्मीदवार की नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख के दिन 11.00 बजे के बाद मृत्यु हो जाती है, लेकिन उम्मीदवार द्वारा नामांकन पत्र भरा जा चुका है तथा नामांकन पत्रों की जांच के दौरान भी नांमाकन पत्र सही पाया जाता है और नामांकन वापिस नहीं लिया जाता है तो इस स्थिति में मतदान की प्रक्रिया स्थगित कर दी जाएगी। यह जानकारी रंजन ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों की चुनावी तैयारियों को लेकर की गई समीक्षा बैठक के दौरान दी।

बैठक में रंजन ने कहा कि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के किसी उम्मीदवार की मृत्यु की सूचना यदि मतदान वाले दिन मतदान शुरू होने से पहले मिल जाती है तो मतदान की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई निर्दलीय उम्मीदवार या किसी अन्य राज्य से मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल का उम्मीदवार है तो उस स्थिति में मतदान की प्रक्रिया को स्थगित नहीं किया जाएगा, मतदान की प्रक्रिया निरंतर चलती रहेगी। उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस बात से अवगत कराया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार कश्मीरी विस्थापित वोटरों के लिए विशेष सुविधा दी गई है। अगर कोई कश्मीरी विस्थापित वोटर उनके फॉर्म-एम व फॉर्म-12सी के साथ आता है तो जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उनके वर्तमान रिहायशी प्रमाण पत्र, विस्थापित प्रमाण पत्र तथा पहचान पत्र के साथ सभी दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड करना है।
रंजन ने कहा कि रात 10.00 बजे से सुबह 6.00 बजे तक लाउडस्पीकर के प्रयोग पर प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ ही इस समयावधि के दौरान बल्क एसएमएस और डोर टू डोर अभियान पर भी प्रतिंबध रहेगा। रंजन ने कहा कि 12 मई को हरियाणा में लोकसभा चुनावों के लिए मतदान होगा। इसलिए चुनाव डयूटी के दौरान सभी रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने मोबाईल फोन को ऑन रखना सुनिश्चित करेंगे ताकि सीविजिल एप पर आने वाली शिकायत पर तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जा सके। इसके साथ-साथ सभी अधिकारी चुनावों से सम्बन्धित सभी तैयारियों को पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने डीएससी, लॉजिकल डाटा के बारे में फीडबैक लेते हुए कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने जिलों के सेक्टर अधिकारियों को विशेष ट्रेनिंग दें। उन्होंने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए की चुनाव डयूटी के दौरान किसी भी कर्मचारी की डबल डयूटी नहीं लगाई जाए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CEO Rajiv Ranjan held a review meeting on election preparations
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief electoral officer rajiv ranjan, election process, political party, election preparations, review meeting, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved