• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उम्मीदवारों को प्रचार-प्रसार करना चाहिए ताकि आचार संहिता की उल्लंघना न हो: CEO

Candidates should propagate so that there is no violation of Model Code of Conduct: Chief Electoral Officer - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत ने कहा की लोकसभा चुनावों में भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार राजनैतिक दलों या उम्मीदवारों को प्रचार-प्रसार करना चाहिए ताकि आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना न हो। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए डॉ. इन्द्र जीत ने बताया कि रोड शो आयोजित करने के लिए आयोग से अग्रिम अनुमति ली जाना अनिवार्य है। रोड शो केवल छुट्टी के दिन या गैर व्यस्त्तम घंटो के दौरान ऐसे रूट पर आयोजित किये जा सकते हैं, जिसमें बड़े अस्पताल, ब्लड बैंक, ट्रॉमा सेंटर या बड़े बाजार न हों। रोड शो के लिए वाहनों एवं व्यक्तियों की अनुमानित संख्या को पहलें से बताना होगा।

आमजन की सुरक्षा एवं वाहनों के आवागमन को ध्यान में रखते हुए रोड शो के लिए केवल आधी सड़क का ही प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ई-रिक्शा के साथ -साथ 10 वाहनों को ही चलाया जा सकता है। यदि वाहनों की संख्या अधिक है तो हर 10 वाहनों के बाद 100 मीटर की दूरी होनी चाहिए। आम जन एवं रोड शो में आने वालो की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सडक़ों पर पटाखे फोडऩे एवं आग्नेय अस्त्रों को लाने की अनुमति नहीं है।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार ही लाऊडस्पीकरों का प्रयोग किया जा सकता है। इस दौरान जानवरों का प्रदर्शन पूरी तरह से प्रतिबंधित है तथा स्कूली विद्यार्थी भी स्कूल की वर्दी में रोड शो में हिस्सा नही ले सकते हैं। रोड शो में 6 फुट x 4 फुट का बैनर हाथों में लेकर जा सकते हैं। रिटर्निंग ऑफिसर की अनुमति के साथ केवल 1 फुट x 1.5 फुट का एक झंडा वाहनों पर लगा सकते हैं। वाहनों पर किसी भी प्रकार की स्पॉट/फोकस/फलैश/सर्च लाइट तथा हूटर नहीं लगा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि राजनैतिक दल या उम्मीदवार किसी भी तरह की प्रस्तावित बैठक के बारे में समय पर बताएंगे ताकि पुलिस ट्रैफिक कंट्रोल व शांति के पूरे इंतजाम समय पर कर सके। प्रस्तावित बैठकों के लिए लाउडस्पीकर या ऐसी किसी अन्य सुविधा के उपयोग के लिए पूर्व अनुमति प्राप्त की जानी चाहिए और बैठकों में गड़बड़ी या अव्यवस्था पैदा करने वाले व्यक्तियों से निपटने में पुलिस सहायता प्राप्त की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि लाउडस्पीकर के प्रयोग पर रात को 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ-साथ इसी समयावधि में किसी भी प्रकार का जलसा या जुलूस या कार्यक्रम पर भी प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने बताया कि किसी भी जुलूस को शुरू करने और समाप्त करने के समय और स्थान तथा मार्ग को एडवांस में फाइनल करना चाहिए और पुलिस अधिकारियों से पूर्व अनुमति प्राप्त करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जुलूस का मार्ग यातायात को बाधित नहीं करना चाहिए। यदि जुलूस लंबा है तो उसे छोटे-छोटे समूहों में बांट देना चाहिए, विशेषकर सडक़ों की क्रॉसिंग पर ताकि किसी भी प्रकार से ट्रैफिक बाधित न हो।

उन्होंने बताया कि यदि दो या दो से अधिक राजनैतिक दलों या उम्मीदवारों का जुलूस एक ही समय पर एक ही मार्ग पर होना है, उस परिस्थिति में आयोजक द्वारा सभी इंतजाम कर लिये जाने चाहिए ताकि जुलूसों का किसी भी प्रकार से आपसी टकराव से बचा जा सके और ट्रैफिक भी बाधित न हो। अगर जुलूसों का समय और मार्ग एक ही है तो प्रशासन/पुलिस सुरक्षा को देखते हुए जुलूसों के समय और मार्ग में बदलाव कर सकते हैं। जिस मार्ग से जुलूस गुजरेगा वहां की स्थानीय पुलिस से पहले से संपर्क किया जाना चाहिए। राजनैतिक दलों या उम्मीदवारों को नियंत्रण रखना चाहिए कि जुलूस के दौरान शामिल लोगों द्वारा शांति बनाई रखी जाए। जुलूस के दौरान किसी अन्य राजनैतिक दल या उम्मीदवारों के पूतले नहीं जलाए जा सकते।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Candidates should propagate so that there is no violation of Model Code of Conduct: Chief Electoral Officer
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief electoral officer dr indra jyoti, political party, propaganda to candidates, violations of model code of conduct, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved