• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

BUDGET - हरियाणा सरकार के अंतिम बजट में पीएम मोदी की तर्ज पर किसान पेंशन !

चंडीगढ़। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने सोमवार को मनोहर लाल खट्टर सरकार का आखिरी बजट पेश किया। इस बार 1 लाख 32 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट पेश किया गया है। चुनावी साल को देखते हुए खट्टर सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर किसान पेंशन योजना का ऐलान किया है। इसके लिए बजट में 1500 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है।


कैप्टन अभिमन्यु ने कौटिल्य के अर्थशास्त्र के उदाहरण से अपना बजट अभिभाषण शुरू किया था। उन्होंने कहा, प्रजा सुखे सुखं राज: प्रजानां च हिते हितम। नात्मप्रियं प्रियं राज: प्रजानां तु प्रियं प्रियम्। यानी कि प्रजा के सुख में सरकार का सुख है, प्रजा के हित में सरकार का हित है, प्रजा को जो प्रिय है, वही सरकार को प्रिय है।


कृषि व सहकारिता
-वित्त मंत्री ने 1,32,165.99 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इसमें कृषि विभाग के लिए 3834.33 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है।
-कृषि क्षेत्र के लिए 2210.51 करोड़ रुपये, पशुपालन के लिए 1026.68 करोड़ रुपये, बागवानी के लिए 523.88 करोड़ रुपये और मत्स्य पालन के लिए 73.26 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया।
-सहकारिता के लिए 1396.21 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया।

2020-21 तक 750 करोड़ की कुल लागत से शाहबाद चीनी मिल में 60 केएलपीडी का एथनोल प्लांट लगाने का प्रावधान है। इस बार बजट में पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर किसान पेंशन और अन्य योजनाओं के लिए 1500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है। इससे 15 हजार मासिक से कम आय वाले और पांच एकड़ तक की भूमि के किसान परिवारों को लाभ होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Budget -Farmer pension on the lines of PM Modi in the last budget of Haryana Government
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: budget hariyana farmer pension on the lines of pm modi in the last budget of haryana government, pm modi, budget session\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved