• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लोकसभा में बीजेपी हुई हाफ, विधानसभा में हो जाएगी साफ : हुड्डा

BJP halved in Lok Sabha, will be wiped out in Vidhan Sabha: Hooda - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी हाफ हो गई है और विधानसभा चुनाव में पूरी तरह साफ हो जाएगी। हुड्डा चंडीगढ़ स्थित आवास पर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने पूरे चुनाव के दौरान शांतिपूर्ण भागीदारी निभाने और कांग्रेस को जिताने के लिए हरियाणा के तमाम मतदाताओं का आभार व्यक्त किया। प्रेस कॉन्फ्रेंस में सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा , जयप्रकाश और कई विधायक मौजूद रहे ।


हुड्डा ने बताया कि हरियाणा में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का वोट प्रतिशत जबरदस्त तरीके से बढ़ा है। पार्टी को 36 बिरादरी का भरपूर समर्थन हासिल हुआ है। तमाम राज्यों के मुकाबले हरियाणा में इंडिया गठबंधन को सबसे ज्यादा 47.6 प्रतिशत वोट मिले हैं। पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले कांग्रेस गठबंधन के वोटों में लगभग 20% की बढ़ोतरी हुई है जबकि भाजपा का वोट 12% घटा है। कांग्रेस ने 46 विधानसभाओं पर जीत दर्ज की है।

लोकसभा सीटों के हिसाब से देंखें तो अंबाला में कांग्रेस को 18.6% ज्यादा तो बीजेपी को 2019 के मुकाबले 11.1% कम वोट मिले हैं। भिवानी में कांग्रेस को 21% ज्यादा तो बीजेपी को 13.8% कम वोट हासिल हुए हैं। फरीदाबाद में कांग्रेस को 20.3% ज्यादा तो बीजेपी को 15.1% कम वोट मिले। गुरुग्राम में कांग्रेस को 11.6% ज्यादा तो बीजेपी को 10.4% वोट कम हासिल हुए हैं। हिसार में कांग्रेस को 33% ज्यादा तो बीजेपी को 7.9% कम वोट मिले। करनाल में भी कांग्रेस का वोट 18% बढ़ा जबकि भाजपा का 15.1% कम हुआ। कुरुक्षेत्र में कांग्रेस गठबंधन के 17.9% वोट बढ़े जबकि बीजेपी के 11% कम हुए। रोहतक में 16.4% वोट बढ़े तो बीजेपी के 11.9% वोट कम हुए। सिरसा में कांग्रेस के 24.7 प्रतिशत वोट बढ़े तो बीजेपी के 17.8% कम हुए। सोनीपत में कांग्रेस के 11.4% वोट बढ़े तो बीजेपी के 5.1 प्रतिशत वोट कम हुए। यहीं रुझान तमाम विधानसभा क्षेत्रों में भी देखने को मिला।

इससे जनता के रुझान और राजनीतिक लहर का पता चलता है। हुड्डा ने कहा कि जनता विधानसभा चुनाव का बेसब्री से इंतजार कर रही है ताकि बीजेपी को सत्ता से बेदखल कर कांग्रेस की सरकार बनाई जा सके।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हरियाणा लोकसभा चुनाव में करारी हार और विधानसभा चुनाव में सुपड़ा साफ होते देख अब बीजेपी को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट की याद आई है। जबकि कांग्रेस सरकार ने इस योजना को शुरू किया था और लगभग चार लाख गरीब, एससी और ओबीसी परिवारों को 100 गज के मुफ्त प्लॉट बांटे गए थे। कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के 7 लाख से ज्यादा परिवारों को यह प्लॉट देने की योजना बनाई थी। लेकिन बीजेपी ने सत्ता में आते ही इस योजना को बंद कर दिया। इसी वजह से कांग्रेस द्वारा अलॉट किए गए कुछ प्लॉट्स का कब्जा लाभार्थी परिवारों को नहीं मिल पाया। 10 साल तक बीजेपी ने लाभार्थियों को प्लॉट से वंचित रखा। इस योजना को बंद करके बीजेपी ने 3 लाख से ज्यादा परिवारों से 100-100 गज के प्लॉट का अधिकार छीन लिया। इसके लिए बीजेपी को तमाम गरीब, एससी और ओबीसी परिवारों से माफी मांगनी चाहिए।

हुड्डा ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर इस योजना को फिर से शुरू किया जाएगा और लाभार्थी परिवारों को 100 गज के प्लॉट पर दो कमरे का पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि 10 साल भाजपा ने हरियाणा में पुलिस, प्रोपेगेंडा और पोर्टल की सरकार चलाई है। पुलिस के जरिए इस सरकार ने किसानों पर लाठी और गोलियां बरसाई। उन्हें आतंकवादी तक बताया गया। सरकार ने पुलिस के जरिए चुने हुए पंच व सरपंचों और ओपीएस की मांग कर रहे कर्मचारियों को लाठियों से पिटवाया। साथ ही सम्मानजनक वेतन की मांग कर रही आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, मिड डे मील वर्कर और सफाई कर्मियों पर भी पुलिस का कहर टूटा। बीजेपी ने परिवार पहचान पत्र और प्रॉपर्टी आईडी जैसे पोर्टल के जंजाल में जनता को उलझा कर रख दिया। इसमें 90 से 95% तक खामियां पाई गईं। इसलिए कांग्रेस ने ऐलान किया है कि सरकार बनने पर तमाम गैर जरूरी पोर्टल्स को खत्म किया जाएगा।

हुड्डा ने कहा कि बीजेपी लगातार पक्की नौकरियों, एससी और ओबीसी के आरक्षण को खत्म कर रही है। यही वजह है कि प्रदेश में खाली पड़े 2 लाख पदों पर पक्की भर्तियां नहीं की जा रही और कौशल निगम के जरिए इन पदों को भरा जा रहा है। कौशल निगम में ना किसी तरह की पारदर्शिता है, ना मेरिट और ना ही आरक्षण का प्रावधान है। आरक्षण को खत्म करने के लिए ही सरकार ने पिछड़ा वर्ग की क्रीमी लेयर लिमिट को 8 से घटकर 6 लाख कर दिया। इसे लाखों परिवारों का आरक्षण खत्म हो गया। लेकिन कांग्रेस सरकार इसे बढ़कर 10 लाख करेगी ताकि पिछड़ा वर्ग को आरक्षण का लाभ मिल सके।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने कहा कि बीजेपी ने पीपीपी और प्रॉपर्टी आईडी जैसी योजनाओं पर आम जनता का सैंकड़ों करोड़ रूपया स्वाहा कर दिया है और इन पोर्टल्स में बड़े पैमाने पर इसमें धांधलियां पकड़ी गईं है। बावजूद इसके जिन एजेंसियों को यह काम सौंपा गया था, उनपर कोई कार्रवाई नहीं की गई। खुद नए मुख्यमंत्री ने भी इस बात को मान लिया है कि साढ़े 9 साल तक प्रदेश में बीजेपी की योजनाएं विफल साबित हुईं। लोकसभा चुनाव में खुद बीजेपी के नए मुख्यमंत्री के बूथ, उनके गांव और उनकी विधानसभा से भी भाजपा बुरी तरह हारी है।

चौधरी उदयभान ने बताया कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव के बाद भी लगातार सक्रिय है। अब 16 तारीख से पार्टी के जिला स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन होंगे और उसके बाद विधानसभा स्तर पर कार्यक्रम किए जाएंगे। 16 जून को सुबह 11 बजे करनाल और दोपहर बाद 3 बजे कुरुक्षेत्र में कार्यकर्ता सम्मेलन होगा। उसके बाद 21 जून शुक्रवार को सोनीपत और पानीपत, 22 जून को जींद और कैथल, 23 जून को अंबाला, यमुनानगर और पंचकूला के कार्यकर्ता सम्मेलन होंगे। 28 जून को फरीदाबाद और पलवल, 29 जून को दादरी और भिवानी, 30 जून को नारनौल व रेवाड़ी, 7 जुलाई को नूंह और गुरुग्राम, 13 जुलाई को हिसार, 12 जुलाई को सिरसा और फतेहाबाद, 14 जुलाई को रोहतक और झज्जर जिले में कार्यकर्ता सम्मेलन होंगे।

पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए हुड्डा ने बिजली की किल्लत पर भी बात की। उन्होंने कहा कि जनता लगातार बिजली-पानी की भयंकर किल्लत का सामना कर रही है। चुनाव खत्म होते ही सरकार ने लंबे-लंबे पावर कट लगाने शुरू कर दिए। अब बताया जा रहा है कि प्रदेश को 2000 मेगावाट अतिरिक्त बिजली खरीदनी पड़ेगी। जबकि कांग्रेस सरकार ने हरियाणा को बिजली उत्पादन में सरप्लस स्टेट बनाया था। लेकिन भाजपा कार्यकाल के दौरान कोई भी नया पावर प्रोजेक्ट स्थापित नहीं हुआ और हरियाणा में एक यूनिट भी नई बिजली पैदा नहीं की गई। इसका खामियाजा आज आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BJP halved in Lok Sabha, will be wiped out in Vidhan Sabha: Hooda
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh, former chief minister, bhupendra singh hooda, lok sabha elections, bjp, assembly elections, mp deepender singh hooda, jaiprakash, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved