• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर भाजपा उतारे उम्मीदवार, 5 नये चेहरे

BJP announces candidates for all 10 Lok Sabha seats in Haryana - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। भाजपा ने हरियाणा की शेष 2 लोकसभा सीटों रोहतक और हिसार के लिए आज अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर राज्य की सभी दस सीटों के लिये अपने प्रत्याशी तय करने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की आज दिल्ली में जारी छह उम्मीदवारों की सूची में पार्टी ने हरियाणा की शेष दो सीटों रोहतक से अरविंद शर्मा और हिसार से केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह के पुत्र एवं आईएएस अधिकारी बृजेंद्र सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है।

पार्टी इससे पहले राज्य की आठ सीटों अम्बाला, कुरूक्षेत्र, गुरूग्राम, फरीदाबाद, करनाल, सोनीपत, सिरसा, भिवानी-महेंद्रगढ़ के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। पार्टी ने इस बार अपने वर्तमान एक सांसद अश्वनी चोपड़ा का टिकट काटा है। चोपड़ा वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में करनाल सीट से विजयी रहे थे। करनाल से पार्टी ने इस बार संजय भाटिया को टिकट दिया है। भाटिया नया चेहरा है और वह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने चार अन्य नये चेहरे भी चुनाव मैदान में उतारे हैं इनमें कुरूक्षेत्र से नायब सैनी, सिरसा से सुनीता दुग्गल, रोहतक से अरविंद शर्मा और हिसार से बृजेंद्र सिंह हैं।

सैनी राज्य सरकार में खनन एवं भूविज्ञान तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री हैं। वह 2014 में नारायणगढ़ हलके से पहली बार विधायक बने थे। सैनी को कुरूक्षेत्र से इसलिये मैदान में उतारा गया है क्योंकि यहां से पार्टी के निवर्तमान सांसद राजकुमार सैनी ने बागी होकर नया राजनीतिक दल लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी बना ली है। वहीं दुग्गल पूर्व आयकर उपायुक्त हैं। वह नौकरी छोड़ कर भाजपा में शामिल हुई हैं। उनके पति भी आईपीएस हैं। शर्मा 15वीं लोकसभा में करनाल से कांग्रेस के सांसद थे। वह हाल ही में भाजपा में शामिल हुये थे। बृजेंद्र सिंह राज्य में 1998 बैच के आईएएस अधिकारी और केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह के पुत्र हैं। बीरेंद्र सिंह गत लगभग एक दशक से पुत्र को राजनीति में लॉच करने के लिये प्रयासरत थे और अब वह अपनी राजनीतिक पारी भाजपा से शुरू करेंगे। बृजेंद्र की माता प्रेमलता भी उचाना वे विधायक हैं।

शेष 5 सीटों पर पार्टी ने अपने वर्तमान सांसदों पर ही भरोसा जताया है। इनमें केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह(69) को पुन: ग्रुरूग्राम से टिकट दिया गया है। पिछले चुनाव में उन्होंने इंडियन नेशनल लोकदल प्रत्याशी जाकिर हुसैन को पराजित किया था। वह वर्ष 1998, 2004 और 2009 में भी सांसद रह चुके हैं तथा वर्ष 2014 में भाजपा में शामिल हो गये और चौथी बार सांसद बने। इंद्रजीत सिंह 4 बार विधायक भी रह चुके हैं। राज्य का सबसे युवा विधायक बनने का रिकार्ड भी उन्हीं के नाम है।

सांसद रमेश चंद्र कौशिक(62) को इस फिर पार्टी ने सोनीपत सीट से चुनाव में उतारा है। कौशिक 1996 और 2005 में दो बार राज्य में विधायक भी रह चुके हैं। मौजूदा सांसद और केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्णपाल (62) गुर्जर इस बार भी फरीदाबाद सीट से चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के अवतार सिंह भड़ाना को 4.66 लाख से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया था। अम्बाला सीट से दो बार के सांसद रतन लाल कटारिया तीसरी बार भी लोकसभा में पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। वह वर्ष 1999 में सांसद रह चुके हैं। वर्ष 2014 में उन्होंने इस सीट से कांग्रेस के राज कुमार बाल्मिकी को पराजित किया था। इसी प्रकार भिवानी महेंद्रगढ़ सीट से पार्टी ने वर्तमान सांसद धर्मबीर सिंह पर पुन: दांव खेला है। उन्होंने वर्ष 2014 में पूर्व सांसद एवं कांग्रेस प्रत्याशी श्रुति चौधरी को हराया था। धर्मबीर चार बार विधायक भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BJP announces candidates for all 10 Lok Sabha seats in Haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 10 lok sabha seats, bjp, candidates, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved