• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अनिल विज ने चिकित्सकों को बेहतर सेवाएं मुहैया करवाने के लिए की वेबसाइट लाॅन्च

Anil Vij launched website to provide better services to doctors - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य, चिकित्सा एवं गृह मंत्री अनिल विज ने चिकित्सकों को बेहतर सेवाएं मुहैया करवाने एवं उनकी कार्य के प्रति जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिए www.haryanamedicalcouncil.com वेबसाइट लाॅन्च की है जिस पर पुराने एवं नए चिकित्सकों के पंजीकरण सहित अन्य सभी तरह की स्वास्थ्य सेवाएं ऑनलाईन उपलब्ध होगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को होम्योपेथिक, नर्सिंग, फार्मेसिस्ट आदि सभी मेडिकल कांउसिल का डिजिटलाईज रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश दिए गए ताकि प्रदेश में कहीं भी रह रहे चिकित्सकों को उनके घर द्वार पर ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि अब सभी चिकित्सकों के लिए कांउसिल का पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। कोई भी चिकित्सक कांउसिंल के पंजीकरण के बिना अब इलाज नहीं कर सकेंगे। विशेषकर दिल्ली के आस-पास के क्षेत्रों मेें चिकित्सकों के इलाज करने के मामले उनके संज्ञान में आ रहे थे। इस वेबसाइट से उन्हें दोहरा लाभ मिलेगा और वे दूसरी कांउसिंल में भी रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगें।
उन्होंने कहा कि इस वेबसाइट का उपयोग बहुत ही आसान है। अब चिकित्सकों को कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर पंजीकृत लगभग 15000 चिकित्सकों का ऑनलाईन नवीनीकरण करने के साथ साथ आवेदन एवं फीस जमा करवाने के बाद ऑनलाईन प्रमाणपत्र भी 7 कार्यदिवस के अन्दर मुहैया करवाए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक चिकित्सक को हर 5 साल बाद वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाईन नवीनीकरण करवाना अनिवार्य है। अब चिकित्सक के खिलाफ किसी भी प्रकार की शिकायत पर जिला नेगलेंसी बोर्ड आसानी से संज्ञान ले सकेगा। इसके अलावा किसी भी प्रकार की असुविधा के लिए हैल्प भी प्रदान की गई है।
उन्होंने कहा कि इस वेबसाइट पर चिकित्सकों की वेरिफिकेशन, आरटीआई की सुविधा भी होगी ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्होंने बताया कि वेबसाइट के माध्यम से वर्ष 2011 तक का लम्बित डाटा अपडेट हो सकेगा जो अब तक आईएमआर पर नहीं भेजा जा सकेगा। वेबसाइट पर 31 मार्च 2020 तक रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए तिथि निर्धारित की गई है।
स्वास्थ्य मंत्री ने एचएमसी द्वारा पहली बार तैयार किए गए कैलेंडर एवं डायरी का भी विमाचन किया। इस कैलेंडर एवं डायरी में व्यवसायिक शपथ भी छपवाई गई है जो चिकित्सकों को कार्य करते समय प्रेरित करती रहेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने डाॅ. रविश अनेजा को वेबसाइट से निकालकर पहला रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र भी सौंपा।

इस अवसर पर महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डाॅ. सुरजभान कम्बोज, हरियाणा मेडिकल कांउसिल के प्रधान डाॅ. अनेजा व आईएमए के राज्य प्रधान डाॅ. प्रभाकरण शर्मा ने वेबसाइट के विमोचन पर स्वास्थ्य मंत्री का आभार जताया। कार्यक्रम में रजिस्ट्रार डाॅ. संदीप छाबड़ा, डाॅ. पंकज मुटरेजा, डाॅ. मनीष प्रभाकर, डाॅ. रंजना शर्मा, डाॅ. प्रवीन के गर्ग, सहित कई चिकित्सक एवं पदाधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Anil Vij launched website to provide better services to doctors
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, health, medical and home minister anil vij, anil vij, physicians, better services, digital registration, online health services, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved