• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आंगनवाडी वर्करों को जिला स्तर पर बैठक

Anganwadi workers meeting at district level - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा सरकार ने राज्य की आंगनवाडी वर्करों एवं हैल्परों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए और उनकी मांग को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया है कि अब इन्हें सरकारी बैठकों में शामिल होने के लिए एक बार से ज्यादा यात्रा एवं दैनिक भत्ता प्रदान किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने देेते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर लिए गये इस निर्णय से आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को प्रति वर्ष 14 करोड़ रूपए का लाभ होगा।

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि हरियाणा के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कार्यरत आंगनवाडी वर्करों एवं उनके हैल्परोंं को प्रदेश सरकार की ओर से कई योजनाओं जैसे आपकी बेटी-हमारी बेटी, बेटी बचाओ- बेटी पढाओ, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, सबला योजना, बाल संरक्षण सर्वे, बाल विवाह निषेध कार्यक्रम में से सम्बंधित कार्य भी आबंटित किये गए हैं। इन कार्यक्रमों की चलते इन्हें सर्कल, खंड और जिला स्तर पर होने वाली बैठकों में शामिल होना पड़ता है। अभी तक इन्हें सिर्फ एक बार का यात्रा भत्ता (टीए) और दैनिक भत्ता (डीए) प्रदान किया जाता है।

उन्होंने बताया की अब सरकार ने यह निर्णय लिया है कि आंगनवाडी वर्करों को जिला स्तर पर बैठक में शामिल होने के लिए वर्ष में एक बार और ब्लॉक स्तर की बैठक में शामिल होने के लिए हर महीने एक दिन का टीए और डीए दिया जाएगा। इसके साथ ही आंगनवाडी हैल्परों को वर्ष में तीन दिन का टीए और डीए प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने बताया की हरियाणा में ग्रामीण क्षेत्रों में 25962 आंगनवाडी वर्कर और 25450 हैल्पर तथा शहरी क्षेत्रों में भी 25962 आंगनवाड़ी वर्कर और 25450 हैल्पर कार्यरत हैं। इन नये नियमों के तहत टीए और डीए देने से सरकार को प्रतिवर्ष लगभग 14 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Anganwadi workers meeting at district level
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana government, neonganwadi workers, helper, capt abhimanyu, chief minister manohar lal, 14 crores, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved