• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

देश की सभी नदियों को आपस में जोड़ा जाएगा: रतनलाल कटारिया

All the rivers in the country will be connected together: Ratanlal Kataria - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि देश की सभी नदियों को आपस में जोड़ा जाएगा, ताकि भविष्य में कहीं अधिक सूखा और कहीं अधिक बाढ़ वाली स्थिति उत्पन्न ना हो। वाजपेई सरकार की इस योजना को आगे बढ़ाते हुए वर्तमान मोदी सरकार ने गंभीरता से प्रयास शुरू कर दिए हैं।

कटारिया ने आज यमुनानगर में बताया कि सरकार द्वारा नल से जल योजना शुरू की जा रही है और ताकि देश के सभी नागरिकों को स्वच्छ जल मिले। उन्होंने कहा इसके लिए सबसे जरूरी है जल का भंडारण। देश में 5202 बड़े व छोटे डैम बनाए गए हैं, अब और भी छोटे-छोटे डैम बनाए जा रहे हैं ताकि भूमिगत जलस्तर ऊपर लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि गंगा व यमुना के शुद्धिकरण के लिए इन नदियों के किनारे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं, इसके अलावा पहले से स्थापित जिन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता कम है उनकी क्षमता को भी बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, बैकवर्ड, दिव्यांग व सीनियर सिटीजन सहित अन्य वर्गों के लोगों के लिए योजनाओं की तैयारी की जा रही है ताकि इनका जीवन स्तर ऊपर उठाया जा सके और इन वर्गों के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति भी समय पर मिले ताकि विद्यार्थी अपनी पढ़ाई और आगे जारी रख सकें।

कटारिया ने कहा कि यमुनानगर में स्थित हथिनी कुंड बैराज को अवैध खनन से नुकसान न पहुंचे, इसके लिए भी हर तरह से कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा हथनी कुंड बैराज पांच राज्यों को पीने का पानी सप्लाई करता है और बैराज पर किसी भी तरह की आंच नहीं आने दी जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-All the rivers in the country will be connected together: Ratanlal Kataria
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ratanlal kataria, country, all rivers will be connected, sewerage treatment plant, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved