• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अग्निशमन सुरक्षा के दृष्टिगत सभी बहुमंजिला ईमारतों का एक माह के अन्दर निरीक्षण हो: कविता जैन

All multi-storey buildings should be inspected within one month in view of fire safety: Kavita Jain - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा में अग्निशमन सुरक्षा के दृष्टिगत सभी स्कूलों कॉलेजों, अस्पतालों, होटलों, ऑडिटोरियमों, कोचिंग सेंटरों, सिनेमाघरों, हास्टलों तथा बहुमंजिला ईमारतों में एक माह के अन्दर निरीक्षण करवाया जायेगा। इसके अलावा निदेशालय अग्निशमन सेवा, हरियाणा, पंचकूला में मास्टर फायर कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा।

यह जानकारी आज यहां हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने अग्निशमन सुरक्षा के संबंध में ली गई बैठक के बाद दी। जैन ने कहा कि स्कूलों कॉलेजों, अस्पतालों, होटलों, ऑडिटोरियमों, कोचिंग सैंटरों, सिनेमाघरों, हॉस्टलों तथा बहुमंजिला ईमारतों में निरीक्षण तीन चरणों में किया जायेगा। पहले चरण में नगर निगमों में, दूसरे चरण में नगर परिषदों में तथा तीसरे चरण में नगर पालिकाओं में निरीक्षण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेशा के सभी जिलों में निरीक्षण के लिए कमेटियां बनाई जाएंगी जिनमें संयुक्त आयुक्त, नगराधीश, सहायक मण्डल अग्निशमन/ दमकल केन्द्र अधिकारी शामिल होगें।

उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि दस दिन के अन्दर प्रदेश के सभी स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, होटलों, ऑडिटोरियमों, कोचिंग सैंटरों, सिनेमाघरों, हास्टलों तथा बहुमंजिला ईमारतों की सूची तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश मे चलने वाले सभी वैध एवं अवैध कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण किया जायेंगा। उन्होने कहा कि प्रदेश के निदेशालय अग्निशमन सेवा, हरियाणा, पंचकूला में मास्टर फायर कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। जहां से प्रदेश में कहीं भी आग लगने की स्थिति में जिले के अन्दर एवं बाहर से जल्द से जल्द सहायता प्रदान की जा सके। इस कार्य के लिए अग्निशमन सुरक्षा के लिए ऐप भी तैयार किया जाएगा।

उन्होने कहा कि आग लगने की स्थिति में बचाव उपायों को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से डाक्यूमेंट्री भी तैयार करवाई जायेगी। इसके अलावा, शैक्षणिक संस्थानों में अग्नि सुरक्षा के उपायों के बारे में जानकारी विद्यार्थियों को दी जायेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 86 दमकल केंद्र कार्य कर रहे हैं, जिनमें 434 गाडियां दी गई हैं। इसके अलावा , 57 गाडियों में फ्रेबरिकेशन का कार्य चल रहा है और इन्हें जल्द ही दमकल केंद्रों में भेजा जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1408 फायरमैन कार्यरत हैं तथा 1048 फायर ऑपरेटर के पदों को भरने के लिए मांग पत्र हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को भेजा हुआ है।

जैन ने बताया कि बहुमंजिला ईमारतों की अग्नि सुरक्षा के लिए प्रदेश में 2 हाईड्रोलिक प्लेटफार्म उपलब्ध है। इसके अलावा 32 मीटर उंचाई के 2 हाईड्रोलिक प्लेटफार्म, 55 मीटर उंचाई की दो टर्नटेबल लैडर, 70 मीटर उंचाई के दो हाईड्रोलिक प्लेटफार्म तथा 101 मीटर उंचाई का एक हाईड्रोलिक प्लेटफार्म के खरीद की प्रक्रिया चल रही है । उन्होने बताया कि प्रदेश में फायर फायटिंग स्कीम तथा अनापत्ति प्रमाण पत्र आनलाईन प्रदान किये जा रहे हैं। भवनो को अग्निशमन सुरक्षा की दृष्टिगत भवन प्लान स्कीम को राइट टु सर्विस एक्ट के दायरे में किया गया है जिसके फलस्वरूप संबंधित प्रार्थियों को कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पडते।

कविता जैन ने कहा कि प्रदेश में प्रति वर्ष 14 से 20 अप्रैल को अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जाता है। इस वर्ष भी यह अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया गया तथा टी.वी. व रेडियों के माध्यम से लोगों का अग्नि से सुरक्षा के उपायो बारे अवगत करवाया गया है व सभी दमकल केन्द्रों में कार्यरत स्टाफ द्वारा जन-साधारण को मॉकड्रील करके अग्नि से सुरक्षा हेतु उपाय करने के लिए भी जानकारी दी गई। बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण एवं महानिदशक समीर पाल सरों के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-All multi-storey buildings should be inspected within one month in view of fire safety: Kavita Jain
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: urban local bodies minister kavita jain, haryana, fire fighting, multipurpose buildings, inspection, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved