• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुरूग्राम में बनेगा 700 बिस्तर का नागरिक अस्पताल, जल्द होगा शिलान्यासः विज

700-bed civil hospital to be built in Gurugram, foundation stone to be laid soon: Vij - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहाकि हरियाणा ऐसा पहला राज्य है जहां जरूरत के अनुसार स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए मैपिंग कार्य करवाया जा रहा है। अगले एक माह में यह कार्य पूरा हो जाएगा। इसमें आयुष सेवाओं से संबंधित जानकारियां भी एकत्रित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में 700 बिस्तर के नागरिक अस्पताल का शिलान्यास भी जल्द ही किया जाएगा।
विज यहां स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति के बारे में स्वास्थ्य, लोक निर्माण, शहरी स्थानीय निकाय, विकास एवं पंचायत विभाग के अलावा अन्य विभागों व एजेंसियों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मंत्री को बताया गया कि माडल मैटरनल एंड चाइल्ड हैल्थ (एमसीएच) पंचकूला का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है जबकि एमसीएच पानीपत का 55 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ हैं। इसी प्रकार, एमसीएच सोनीपत, फरीदाबाद व पलवल के संबंध में आगामी कार्यवाही जारी है।
बैठक में विज ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वास्थ्य से संबंधित चल रही परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए जिलावार कवायद करें ताकि एक जिला में होने वाली सभी परियोजनाओं को सही तरीके से संपूर्ण किया जा सके। राज्य सरकार के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण और प्राथमिक है इसलिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में जितनी भी परियोजनाएं हैं उन्हें तेजी से पूरा किया जाए।
विज ने अधिकारियों के ढीले कार्य पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहाकि मुख्यमंत्री की घोषणाओं को वे हल्के में न लें। ऐसी परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के लिए अपनी-अपनी जिम्मेदारी को समझें। वे अब इन सभी परियोजनाओं का प्रत्येक माह मॉनिटिरिंग करेंगें इसलिए इन परियोजनाओं के बारे में अगस्त माह के पहले सप्ताह में बैठक उनके द्वारा ली जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि वे सब हैल्थ सेंटर, सीएचसी, पीएचसी, सिविल अस्पताल का डिजाइन स्टेंडर्ड होना चाहिए।
बैठक में गुरूग्राम, जींद, कुरूक्षेत्र, करनाल, पानीपत, रोहतक, सिरसा, सोनीपत, यमुनानगर इत्यादि जिलों में चल रही परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी भी स्वास्थ्य मंत्री को दी। इस अवसर पर विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ जी. अनुपमा, विकास एवं पंचायत विभाग के महानिदेशक डी. के. बेहरा, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक यशपाल, स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक सोनिया खुल्लर सहित सीपीडल्यूडी, पीडब्ल्यूडी, अभिलेखागार, एचएलएल के अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-700-bed civil hospital to be built in Gurugram, foundation stone to be laid soon: Vij
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh, health and family welfare minister, anil vij, haryana, first state, mapping work, health services, need, completed, one month, ayush services, information, collected, foundation stone, 700-bed civil hospital, gurugram, laid, soon, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved