• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा में विदेशों में भेजने के नाम लोगों को ठगने वाले 591 लोग गिरफ्तार

591 people arrested for duping people in the name of sending them abroad in Haryana - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को विधानसभा में बताया कि लोगों को विदेशों में भेजने के नाम ठगी करने के आरोप में पुलिस ने 591 लोगों को गिरफ्तार किया है।

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी छात्रों को विदेशों में अध्ययन करने में मदद करने के लिए सरकार अंतिम वर्ष में पढ़ रहे सभी छात्रों को निशुल्क पासपोर्ट उपलब्ध करा रही है तथा उन्हें विदेशों में रोजगार के अवसरों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।

विज ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सवाल-जवाब सत्र में बताया " छात्रों को निशुल्क पासपोर्ट उपलब्ध कराने की योजना को तकनीकी शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग ने 2020-21 से लागू किया है।

उन्होंने कहा "जहां भी लोगों को गलत तरीके से विदेश भेजने के मामलों का पता चलता है , ऐसे मामलों में तत्काल कार्रवाई की जाती है। इस तरह के मामलों की जांच के लिए विशेष जांच टीम (एसआइटी)का गठन किया गया है और कबूतरबाजी यानि युवाओं को गलत तरीके से विदेश भेजने की कार्यप्रणाली पर लगाम कसने के लिए इसकी कमान भारतीय पुलिस सेवा की वरिष्ठअधिकारी भारती अरोड़ा को सौंपी गई है।

उन्होंने बताया कि इस तरह के मामलों में कड़ी कार्रवाई करते हुए 591 लोगों को अभी तक गिरफ्तार किया जा चुका है और 485 एफआईआर दर्ज की गई है तथा इनके पास से 81,38,800 की धनराशि बरामद की गई है।

सरकार की निगरानी में बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए भेजे जाने से जुड़े एक सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसा कोई मामला सरकार के समक्ष विचाराधीन नहीं है।

विज ने कहा "हरियाणा के छात्रों को वर्क वीजा या बाहर पढ़ाई करने के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत किसी सरकारी एजेंसी की स्थापना का कोई प्रस्ताव सरकार के समक्ष विचाराधीन नहीं है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-591 people arrested for duping people in the name of sending them abroad in Haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, anil viz, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved