• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुरुग्राम में 500 सिटी बसों का बेड़ा होगा, चलेगी सीएनजी बसें इलेक्ट्रिक बसें

500 city buses will be ferryed in Gururgram, CNG buses will run for electric buses - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। सिटी बस सेवा को मजबूत करने के इरादे से हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में सिटी बस सर्विस परियोजना के तहत 500 सिटी बसों का एक बेड़ा बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए 100 बसों के लिए कार्य आदेश जारी किए जा चुके हैं और इस वर्ष 15 अगस्त तक 25 बसों का शहर में संचालन आरम्भ हो जाएगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने के लिए आयोजित एक बैठक में यह जानकारी दी गई। गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) द्वारा इन बसों का संचालन किया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि अगले चरण में गुरुग्राम में 100 सीएनजी बसें शुरू करने की प्रक्रिया की भी पहल की गई है। इसके अतिरिक्त, जीएमसीबीएल ने गुरुग्राम के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसों की भी स्वीकृति प्रदान की है और इसके लिए जून के अंत तक टेंडर निकाल दिए जाएंगे। बैठक में यह भी बताया गया कि सिटी बसों के यात्रियों को बसों में चढाने और और उतारने के लिए 453 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण किया जाना है। इनमें से 125 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण नगर निगम गुरुग्राम द्वारा और 328 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। जीएमडीए द्वारा 50 और एमसीजी द्वारा लगभग 80 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण पूरा किया गया है और शेष ऐसे शैल्टरों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

बैठक में यह भी बताया गया कि फरीदाबाद में सिटी बस सर्विस के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को अंतिम रूप दिया गया है। पहले चरण में 90 बसों को सेवा में लगाया जाएगा, जिसमें 40 सेमी लोअर फलोर सीएनजी वातानुकूलित बसें और 50 सेमी लोअर फलोर सीएनजी गैर-वातानुकूलित बसों शामिल हैं। इसी प्रकार, दूसरे और तीसरे चरण में 100-100 बसें चलाई जाएंगी। करनाल में सिटी बस सेवा पहले ही शुरू की जा चुकी है, जिसके तहत तीन एसी और तीन नॉन-एसी सहित छ: बसें संचालित हैं।

साइंस सिटी परियोजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने एक महीने के भीतर परियोजना के लिए स्थल को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए ताकि इन्हें स्वीकृति के लिए केन्द्र को भेजा जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में 14,000 तालाबों के जीर्णोंद्धार के लिए तालाब प्रबन्धन प्राधिकरण का गठन किया है। उन्होंने कहा कि सिंचाई जल संसाधन विभाग इस कार्य के लिए नोडल विभाग है। उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर ओवर फ्लो तालाबों की पहचान करने के निर्देश दिए ताकि तालाबों में से बह रह अत्यधिक पानी का सिंचाई कार्यों के लिए उपयोग किया जा सके।

बैठक में यह भी बताया गया कि बरसाती मौसम के दौरान अत्यधिक बहने वाले पानी का दोहन करने के लिए शिवालिक फुटहिल्स में कुल 12 चैक डैम का निर्माण किया जाना है। इनमें से छ: डैमों का निर्माण अग्रिम स्तर में हैं। शेष डैम के लिए सिंचाई और जल संसाधन विभाग अपर यमुना रीवर बोर्ड से एनओसी प्राप्त करने की प्रक्रिया में है। बैठक में यह भी बताया गया कि प्रदेश में 50 झीलों की स्थापना करने के राज्य सरकार के फैसले के अनुसार एजेंसी इसकी फिजीबिलिटी का अध्ययन कर 15 अगस्त, 2018 तक अपनी रिपोर्ट देगी। इसके उपरांत निविदाएं आबंटन का कार्य आरम्भ हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, विभाग ने सोनीपत और पलवल के जल निकायों सहित 15 जल निकायों की पहचान भी की है तथा इन्हें इस मानसून मौसम के दौरान पानी से भरा जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-500 city buses will be ferryed in Gururgram, CNG buses will run for electric buses
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, gururgram, cng, electric buses, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved