• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के आयोजन पर 19 करोड़ खर्च हुए

19 crore spent on organizing the International Geeta Festival - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा में वर्ष 2017 के दौरान कुरुक्षेत्र में आयोजित किए गए अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव और सभी जिलों में आयोजित गीता महोत्सवों के आयोजन पर लगभग 19.17 करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के आयोजन पर हुए खर्च के सम्बन्ध में पूछे गए एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा और सभी जिलों में गीता महोत्सवों का आयोजन जिला प्रशासन द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव और गीता महोत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों शैक्षणिक एवं खेल प्रतियोगिताओं, राज्य मंडल एवं प्रदर्शनी, प्रचार, वैश्विक गीता पाठ एवं 18000 स्कूली छात्रों द्वारा अष्टादश श्लोकी गीता पाठ, कलाकारों एवं शिल्पकारों के लिए भोजन एवं जलपान, आवास एव बिस्तर, सजावट, परिवहन, अस्थायी विद्युत व्यवस्था, ध्वनि व्यवस्था, फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी, सोशल मीडिया वैब कास्टिंग, अस्थायी सीसीटीवी की व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए पण्डालों के निर्माण तथा अन्य कार्यों पर यह राशि खर्च की गई।

गौवंश को प्लास्टिक से बचाने का प्रयास
सरकार ने गौवंश को प्लास्टिक और अन्य कचरा खाने से होने वाली बीमारियों व मृत्यु से बचाने के लिए बेसहारा गौवंश को गौशालाओं, नंदीशालाओं एवं गौवंश पुर्नवास केन्द्रों में भेजा जा रहा है। इसके अतिरिक्त, अत्यधिक तापमान से गायों के बचाने के लिए गौशाला में शैड व अन्य बुनियादी ढांचे बनाए जा रहे हैं।पशु पालन एवं डेरी विकास मंत्री ने आज यहां विधानसभा सत्र के दौरान सरकार द्वारा बेसहारा गौवंश को बचाने के लिए किए जा रहे कार्यों के सम्बन्ध में पूछे गए एक प्रश्न का जवाब देते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अक्तूबर,2016 से 20 फरवरी, 2018 तक कुल 121712 बेसहारा गौवंश को नजदीकी गौशालाओं, नंदीशालाओं, गौ फाटकों एवं गौवंश पुर्नवास केन्द्रों में स्थानंतरित किया गया है। इसके अतिरिक्त, हरियाणा गौ सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 में बेसहारा गौवंश की देखभाल के लिए गौशाला में शैड व अन्य बुनियादी ढांचे बनाने के लिए 400 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-19 crore spent on organizing the International Geeta Festival
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, chandigarh news, urban local bodies minister kavita jain gave this information, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved