• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

150 मीटर तक की बिजली की तार मिलेगी निशुल्क, आखिर क्यों, यहां पढ़ें

150 m power cable will get free - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़ । हरियाणा के परिवहन, आवास एवं कारागार मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य के गांवों के जो डेरे व ढाणियां एक किलोमीटर के दायरे में आते हैं उन्हें सम्बंधित गांव के फीडर से जोड़ा जाएगा ताकि उन्हें गांव की बिजली मिल सके। इसके लिए सम्बंधित डेरे व ढाणियों को 150 मीटर तक की बिजली की तार नि:शुल्क दी जाएगी। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि किसानों को और अधिक सुविधा देने के लिए खेतों के ऐसे रास्ते जिनकी चौड़ाई 3, 4 व 5 करम तक है वे भी सरकारी खर्च पर पक्के करवाए जाएंगे। इस योजना के तहत एक विधानसभा में चालू वित्त वर्ष में 25 किलोमीटर तक के रास्ते पक्के करवाए जाएंगे।

यह जानकारी उन्होंने पानीपत के गांव उरलाना कलां में करीब 63 लाख 50 हजार रूपये के विभिन्न विकास कार्यो का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद समारोह को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि 150 मीटर से अधिक की दूरी पर 75 रूपये प्रति मीटर के हिसाब से उपभोक्ता से शुल्क लेकर उसके क्नैक्शन को गांव की बिजली से जोड़ दिया जाएगा ताकि उन्हें भी 18 से 24 घण्टे बिजली उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि सरकार ने जहां स्वामी नाथन की रिपोर्ट लागू करते हुए कृषि उपज के एमएसपी को काफी बढाया है और ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित सीएचसी केन्द्रों के माध्यम से किसानों को 50 से 80 प्रतिशत तक अनुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध करवाए हैं। प्रदेश में तेजी से विकास कार्य करवाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश की सभी 90 विधानसभाओं का दौरा करके 6 हजार से अधिक घोषणाएं की हैं और इन घोषणाओं पर 80 प्रतिशत से अधिक के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं। शेष कार्य भी शीघ्र ही पूरे करवा दिए जाएंगे।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने गत चार साल के शासन के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के विकास को मुख्य प्राथमिकता दी है। सरकार को जहां बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान को सफल बनाने में सफलता मिली है तो वहीं, हरियाणा ने भारत में ग्रामीण स्वच्छता के मामले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है और ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए स्वामी नाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की है और ग्रामीण क्षेत्र की शिक्षा व्यवस्था को भी मजबूत बनाया है। इसलिए ग्रामीणों को हरियाणा सरकार की कल्याणकारी नीतियों का पूर्ण लाभ उठाना चाहिए।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-150 m power cable will get free
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: minister of transport, housing and prison, krishnalal panwar, haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved