• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रदेश में इस साल जनवरी तक 1.45 करोड़ एलईडी बल्ब बांटे गए

1.45 million LED bulbs distributed in the state till January this year - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में ‘उजाला’ योजना के तहत जनवरी, 2018 तक 1 करोड़ 45 लाख से अधिक एलईडी बल्ब, 44102 पंखें और 176133 ट्यूब लाइट्स वितरित की गई है।

मुख्यमंत्री ने आज यहां विधानसभा सत्र के दौरान ‘उजाला’ योजना के तहत की जा रही कार्यवाहियों के सम्बन्ध में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा ऊर्जा कुशल उपकरणों को बढ़ावा देने के लिए इन वस्तुओं को मैसर्ज एनर्जी एफिशिंसी सर्विसिजज लिमिटेड (EESL) से खरीदा जा रहा है जो कि राष्ट्रीय थर्मल पावर निगम लिमिटेड, भारतीय बिजली ग्रिड निगम लिमिटेड, पावर फाईनेंस कॉरपोरेशन तथा ग्रामीण विद्युतीकरण निगम की एक संयुक्त उद्यम कम्पनी है। मैसर्ज एनर्जी एफिशिंसी सर्विसिजज लिमिटेड द्वारा इन वस्तुओं को विभिन्न निर्माताओं से प्रतिस्पर्धात्मक बोली के माध्यम से खरीदा जा रहा है।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि जीन्द निर्वाचन क्षेत्र के गांव संगतपुरा में 33 केवी सब स्टेशन के निर्माण का कार्य 18 दिसम्बर, 2017 को ठेकेदार को आवंटित कर दिया गया है और इसका क्रियान्वयन मार्च, 2018 में शुरू होने की सम्भावना है। पी.ए.टी. ट्रांसफार्मर के स्थापित करने के सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि राज्य में 1345 कृषि फीडरों पर पी.ए.टी. ट्रांसफार्मर स्थापित किए जा चुके हैं और शेष फीडरों को वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान शामिल कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बढ़ाने और लाइन लॉसिज को कम करने के लिए ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना शुरू की गई है, जिसके तहत उपभोक्ताओं को चालू बिलों के साथ पांच किश्तों में पुराना बकाया जमा करवाने की अनुमति दी गई है। अन्तिम बिल और किश्त अदा करने के बाद समस्त सरचार्ज राशि माफ कर दी जाती है। उन्होंने कहा कि फीडर की बकाया राशि वसूली स्तर तक पहुंचने के बाद उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करके बिजली के बिलों का समय पर भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-1.45 million LED bulbs distributed in the state till January this year
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, chandigarh news, haryana chief minister manohar lal said, the \ujala\ scheme in haryana, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved