• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राष्ट्रीय स्तर प्रदर्शनी 18 मार्च को, गांव कूंगड़ आएंगे कई राज्यों की भैंस व बुल्स

National level exhibition of Buffalo and Bulls will be organized on 18th March at village Kungad in Bhiwani - Bhiwani News in Hindi

भिवानी/चंडीगढ़। मुर्राह नस्ल की भैंस व बुल्स के लिए प्रसिद्घ हरियाणा के भिवानी जिला के गांव कूंगड़ में 18 मार्च को राष्ट्रीय स्तर की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों की भैंस व बुल्स के पशुपालक अपने पशुओं के साथ हिस्सा लेंगे। इस प्रदर्शनी में पशु रैंप पर कैटवॉक करते नजर आएंगे। अव्वल स्थान पर आने वाले पशुओं के मालिकों को सम्मानित किया जाएगा।

मुर्राह भैंस पालक कल्याण संघ के सदस्य संजय गोयत ने बताया कि मुर्राह नस्ल की भैंस व बुल्स की कैटेगरी में एक-एक पशु को राष्ट्रीय चैंपियन के खिताब से नवाजा जाएगा। इनके अलावा एक से 6 माह के कटड़े व कटड़ी की दूसरी कैटेगरी, 6 से 12 माह के कटड़े व कटड़ी की तीसरी कैटेगरी, अणदंत कटड़े व कटड़ी की चौथी कैटेगरी, 2 से 4 दांत के कटड़े व कटड़ी की पांचवी कैटेगरी, खुश्क भैंस की छठी कैटेगरी, दूध वाली भैंस की सांतवीं कैटेगरी तथा एडल्ट बुल्स की आठवीं कैटेगरी होगी। इन सभी कैटेगरी में अव्वल स्थान पर आने वाले पशुओं के मालिकों को भी सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र हिसार द्वारा इनको प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी का शुभारंभ 18 मार्च को जिला परिषद भिवानी के चेयरमैन रमेश ओला तथा समापन समारोह की अध्यक्षता बवानीखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के विधायक बिशंबर सिंह करेंगे।

ज्ञात रहे कि गांव कूंगड़ को मुर्राह नस्ल की भैंसों के केंद्र के रूप में जाना जाता है। धर्मपाल गोयत, पवन सिहाग, सत्तन, मटरू, अनिल बैनीवाल, मंदीप, अजमेर समेत कई पशुपालकों की भैंस राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर अव्वल स्थान प्राप्त कर चुकी हैं। करीब एक करोड़ रूपए की कीमत का पवन सिहाग का ‘अर्जुन’ नाम का कटड़ा पंजाब के मुक्तसर में आयोजित प्रतियोगिता में राष्ट्रीय चैंपियन रह चुका है। इस गांव के पशुपालकों के पास करीब 3 लाख रूपए से लेकर 5 लाख रूपए कीमत तक की दर्जनों मुर्राह नस्ल की भैंस हैं।

संजय ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर की यह प्रदर्शनी गांव के जागरूक पशुपालकों व कूंगड़ के कड़ा पाना के सरपंच सतेंद्र गोयत व छोटा पाना की सरपंच कविता शर्मा के सहयोग से अपने स्तर पर ही आयोजित करवाई जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-National level exhibition of Buffalo and Bulls will be organized on 18th March at village Kungad in Bhiwani
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: national level exhibition, buffalo and bulls exhibition, village kungad, bhiwani news, मुर्रा नस्ल, मुर्राह नस्ल, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bhiwani news, bhiwani news in hindi, real time bhiwani city news, real time news, bhiwani news khas khabar, bhiwani news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved