• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दलालों से मिलेगी मुक्ति, करना होगा आॅनलाइन आवेदन

For licensing licenses, brokers will get freedom from online application - Bhiwani News in Hindi

भिवानी। आरटीओ को दलालों व कमीशन एंजेंटो से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार ने ड्राइविंग के लिए आॅनलाइन की व्यवस्था शुरू की है। भिवानी के लघु सचिवालय परिसर में ड्राईविंग लाईसैंस की ऑनलाईन आवेदन कार्रवाई शुरू होने जा रही है, जिसके तहत अब ना मेडिकल टैस्ट अनिवार्य होगा और ना ही किसी फाइल की जरूरत पड़ेगी।
उपायुक्त अंशज सिंह ने बताया कि स्थानीय ई-दिशा केन्द्र में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार रजिस्ट्रेशन एंड लाईसैंसिग अथोरिटी(आरएलए) में स्टैंडर्ड आप्रेटिंग प्रोसिजर लागू कर दिया गया है। इसके तहत लघु सचिवालय परिसर के ई-दिशा केन्द्र में नएडेस्क स्थापित किए जा रहे है। नागरिकों के ड्राईविंग लाईसैंस बनाने के लिए ऑनलाईन आवेदन जमा करवाए जाएगें। ऑनलाईन फार्म भरने की अलग से कोई फीस नहीं देनी होगी। ये फार्म जन सुविधा या हेल्प डैस्क पर भरे जाएगे और वहां बैठा कम्प्यूटर आपरेटर खुद अपने हाथ से ऑनलाईन आवेदन का प्रोफार्मा भरेगा। आवेदक को अपने साथ पूरे दस्तावेज तथा लाईसैंस की निर्धारित फीस लानी होगी।
उपायुक्त ने बताया कि फीस के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया जाएगा। किसी कारण से आवेदन सत्यापन करते समय कोई कमी सामने आती है तो उसको स्पष्ट रूप से आवेदक को बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि लर्निग लाईसैंस के लिए तथा 50 साल तक की आयु के आवेदकों को मेडिकल टेस्ट नहीं देना होगा। उन्होंने बताया कि 50 वर्ष की आयु पार कर चुके जिन नागरिकों के लिए मेडिकल टेस्ट अनिवार्य होगा, वे इसे किसी भी योग्य चिकित्सक से करवा सकते है। नागरिकों को सरल व आसान सुविधा मुहैया करवाने के लिए नई प्रणाली को लागू किया जा रहा है। लाईसैंस बनने के बाद आवेदक के घर पर डाक द्वारा भिजवाया जाएगा। आवेदक को लाईसैंस लेने के लिए चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। एसडीएम व अन्य प्रशासनिक अधिकारी इस नए सिस्टम पर पूरी निगरानी रखेगे।
श्री अंशज सिंह ने बताया कि ड्राईविंग लाईसैंस के लिए आश्यक दस्तावेज और निर्धारित फीस की राशि को फ्लैक्स बोर्ड पर दर्शाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस नई प्रणाली से एंजेंटों की भूमिका पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। नागरिक आसानी से ई-दिशा में आकर अपना ड्राईविंग लाईसैंस बनावा सकेंगे।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-For licensing licenses, brokers will get freedom from online application
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: for licensing licenses, brokers will get freedom from online application, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bhiwani news, bhiwani news in hindi, real time bhiwani city news, real time news, bhiwani news khas khabar, bhiwani news in hindi
loading...
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved