• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रत्येक जिले में किये जा रहे हैं इनसीडेंट स्सिपोंस केन्द्र स्थापित- मनोहर लाल

Incident Secretaries are being set up in each district - Manohar Lal - Ambala News in Hindi

अंबाला । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिला में इनसीडेंट स्सिपोंस केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं और यह केन्द्र राजस्व और आपदा प्रबन्धन के अधिकारियों की देखरेख में संचालित होगा।

मुख्यमंत्री ने यह जानकारी अंबाला में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन अम्बाला छावनी में राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन विभाग व जिला प्रशासन द्वारा आयोजित मेगा मॉक ड्रिल के आयोजन के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाएं निश्चित नहीं होती लेकिन ऐसी आपदाओं से जान और माल के नुकसान को कम करने के लिए सभी तैयारियां रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने दैनिक डयूटी के दायित्व के साथ-साथ प्राकृतिक आपदाओं से सम्बन्धित स्थितियों से निपटने के लिए भी प्रशिक्षित किए गए हैं ताकि जिला में उपलब्ध संसाधनो से तुरंत राहत व बचाव कार्य आरम्भ हो सकें।

उल्लेखनीय है कि प्रात: ठीक 10 बजे सायरन बजने के साथ ही पूरे आईओसी डिपू में भूकंप आने के बाद उत्पन्न होने वाली हड़बड़ाहट और चीख-पुकार जैसी स्थिति देखने को मिली। इस दौरान काल्पनिक तौर पर उत्पन्न की गई स्थिति में घायल लोग जहां सहायता के लिए पुकारते नजर आए, वहीं अग्निशमन, नागरिक सुरक्षा संगठन, पुलिस, नगर निगम, आपदा प्रबन्धन, राजस्व और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी तुरंत पीडि़त लोगों के बचाव और राहत कार्य में जुट गए।

मुख्यमंत्री ने भी चंडीगढ़ मुख्यालय वीडियो कॉलिंग के माध्यम से हाई अलर्ट के निर्देश जारी किए और सभी विभागों को बचाव कार्यों में अपनी डयूटी पर तुरंत तैनात होने के लिए कहा। मुख्यमंत्री के साथ इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने इस पूरे प्रदर्शन को देखा और कहा कि सभी विभाग किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह सतर्क नजर आए हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह का मेगा मॉक ड्रिल प्रदेश के सभी जिलों में प्रात: 10 से 12 बजे तक किया गया है और उन्होंने स्वंय अम्बाला में इस मॉक ड्रिल का प्रदर्शन देखा है।

इस प्रदर्शन में जहां आईओसी के तीन मंजिला कार्यालय से घायल लोगों को सीढ़ी व रस्सी के सहारे नीचे सुरक्षित उतारने का प्रदर्शन किया गया, वहीं जख्मी लोगों को तुरंत राहत पंहुचाने के लिए एम्बूलेंस, सुरक्षा कर्मियों के सहयोग तथा आपात स्वास्थ्य सेवाओं का प्रदर्शन भी किया गया। इसके उपरांत मुख्यमंत्री की मौजूदगी में आईओसी के तेल भंडार टैंको में भूकंप या अन्य प्राकृतिक आपदा से आग लगने की स्थिति पर अग्निशमन विभाग द्वारा स्थिति को नियंत्रित करने और ऐसी घटन में पीडि़त लोगों को तुरंत राहत प्रदान करने का भी बेहतरीन प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा आपदा एवं राजस्व विभाग द्वारा आज आईटीआई ब्याज, सिटी प्लाजा, एडीसी कार्यालय, शहर सिविल अस्पताल सहित अन्य स्थानों पर भी इस तरह का मेगा मॉक ड्रिल किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Incident Secretaries are being set up in each district - Manohar Lal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana chief minister manohar lal, health, sports and youth program minister anil vij, haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, ambala news, ambala news in hindi, real time ambala city news, real time news, ambala news khas khabar, ambala news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved