• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सेना भर्ती रैली का आयोजन 4 मार्च से, इन क्षेत्रों के युवा ले सकेंगे हिस्सा

Army Recruitment Rally from March 4 in Ambala - Ambala News in Hindi

अंबाला । सेना भर्ती कार्यालय, अंबाला कैंट के तत्वावधान में महर्षि मार्कण्डेश्वर विश्वविद्यालय, मुलाना, अंबाला में 4 से 13 अप्रैल, 2018 तक सैनिक जनरल ड्यूटी तथा सैनिक क्लर्क/स्टोरकीपर टेक्निकल पदों के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा।

सेना के प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इस रैली में हरियाणा के अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र जिलों और केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के उम्मीदवार हिस्सा ले सकेंगे। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया जा रहा है। उम्मीदवार सेना की भर्ती साइट पर जाकर भर्ती से संबंधित शैक्षणिक योग्यता तथा शारीरिक मापदंड की जानकारी ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 फरवरी से 25 मार्च, 2018 तक खुला रहेगा। इच्छुक उम्मीदवार www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड अपनी आइडी से 27 मार्च, 2018 से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को जिला व तहसील वाइज 4 से 13 अप्रैल,2018 के बीच बुलाया जाएगा। सेवारत सैनिक, पूर्व सैनिक, सैन्य एवं युद्ध विधवाओं के पुत्र, एनसीसी और खिलाड़ी उम्मीदवारों का चयन भी उनके जिलों में दी गई तिथि को ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस भर्ती रैली में केवल ऑनलाइन रजिस्टर्ड उम्मीदवार ही हिस्सा ले सकते हैं। उम्मीदवारों को अपनी आईडी से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा, जिस पर बार कोड स्पष्ट रूप से अंकित होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि सैनिक जनरल ड्यूटी के लिए उम्मीदवार की आयु साढ़े 17 से 21 वर्ष (जन्म पहली अक्तूबर,1997 से पहली अप्रैल 2001 के बीच) व कद 170 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और सीना 77/82 सेंटीमीटर होना चाहिए। मैट्रिक में कुल योग का कम से कम 45 अंक तथा प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए। 10+2 या उच्चतर शिक्षा के लिए प्रत्येक विषय के प्रतिशत की कोई शर्त नहीं है। सैनिक जनरल ड्यूटी (गोरखा) के लिए उम्मीदवार ने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो और उसकी आयु साढ़े 17 से 21 वर्ष (जन्म पहली अक्तूबर,1997 से पहली अप्रैल 2001 के बीच) व कद 157 सेंटीमीटर, वजन 48 किलोग्राम और सीना 77/82 सेंटीमीटर होना चाहिए। गोरखा उम्मीदवारों के लिए जाति प्रमाणपत्र केवल एसडीएम, तहसीलदार या नायब तहसीलदार द्वारा तथा उपजाति प्रमाणपत्र भारतीय गोरखा एसोसिएशन द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए। सैनिक लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा साढ़े 17 से 23 वर्ष (जन्म पहली अक्तूबर,1995 से पहली अप्रैल 2001 के बीच), कद 162 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम व सीना 77/82 सेंटीमीटर होना चाहिए। उम्मीदवार ने 12 वीं या इंटमीडिएट परीक्षा (कला, कॉमर्स और विज्ञान) माध्यम से उत्तीर्ण की हो। 12वीं कक्षा में कुल 60 प्रतिशत और प्रत्येक विषय में कम से कम 50 प्रतिशतअंक हों। उम्मीदवार ने 12वीं कक्षा में अंग्रेजी और गणित/लेखाशास्त्र/बुक कीपिंग विषय पढ़े हों और इन विषयों में प्रत्येक में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल किए हों।
उन्होंने बताया कि सेवारत सैनिक/ पूर्व सैनिक/सैन्य एवं युद्ध विधवाओं के पुत्रों के लिए कद में दो सेंटीमीटर, वजन में दो किलोग्राम और सीने में एक सेंटीमीटर की छूट के साथ लिखित परीक्षा में 20 बोनस अंक दिये जाएंगे। इसीप्रकार, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को कद में दो सेंटीमीटर, वजन में पांच किलोग्राम और सीने में तीन सेंटीमीटर की छूट के साथ लिखित परीक्षा में 20 बोनस अंक दिये जाएंगे।

राष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को कद में दो सेंटीमीटर, वजन में पांच किलोग्राम और सीने में तीन सेंटीमीटर की छूट के साथ लिखित परीक्षा में 15 बोनस अंक दिये जाएंगे। राज्य स्तर के खिलाडिय़ों को कद में दो सेंटीमीटर, वजन में पांच किलोग्राम और सीने में तीन सेंटीमीटर की छूट के साथ लिखित परीक्षा में 10 बोनस अंक दिये जाएंगे। विश्वविद्यालय/क्षेत्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को कद में दो सेंटीमीटर, वजन में पांच किलोग्राम और सीने में तीन सेंटीमीटर की छूट के साथ लिखित परीक्षा में 05 बोनस अंक दिये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि एनसीसी के कैडेटों के मामले में बी प्रमाण पत्र धारक को लिखित परीक्षा में 10 बोनस अंक दिए जाएंगे। एनसीसी के सी प्रमाण पत्र धारक को सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिये लिखित परीक्षा से छूट प्राप्त होगी। सैनिक क्लर्क के लिए डीओईएसीसी ओ लेवल सर्टिफिकेट धारक को भी लिखित परीक्षा में 15 बोनस अंक दिए जाएंगे। सैनिक लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी के लिए एनसीसी सी सर्टिफिकेट धारक उम्मीदवार जिन्होंने गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया है उनके लिए लिखित परीक्षा अनिवार्य नहीं है और उन्हें लिखित परीक्षा में शत-प्रतिशत अंक दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार को केवल एक ही वर्ग में छूट व बोनस अंक दिए जाएंगे। बोनस अंक लिखित परीक्षा पास होने के बाद ही लागू होंगे। इसके अतिरिक्त सेवारत सैनिक/पूर्व सैनिक/सैन्य एवं युद्ध विधवाओं के केवल एक ही पुत्र को लिखित परीक्षा में बोनस अंक दिए जाएंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि भर्ती के लिए उम्मीदवार को 10 वीं/12 वीं तथा स्नातक के मूल प्रमाण पत्रों के साथ-साथ उनकी तीन-तीन स्वयं सत्यापित प्रतियां लानी होंगी। जिस उम्मीदवार के पास मुक्त विद्यालय (ओपन स्कूल) का प्रमाण पत्र है वह अपनी 8वीं व 9वीं कक्षा का स्थानांतरण प्रमाण पत्र साथ लाएं, जिसमें उसकी सही जन्म तिथि अंकित हो तथा जिला शिक्षा अधिकारी और खंड प्राथमिक शिक्षा अधिकारी के हस्ताक्षर व मोहर हो। साथ ही जाति, मूल निवास, चरित्र प्रमाण पत्र तथा 21 साल से कम उम्मीदवार को अविवाहित होने का प्रमाण पत्र, एनसीसी प्रमाण पत्र तथा क्रीड़ा का मूल प्रमाण पत्र लाना होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Army Recruitment Rally from March 4 in Ambala
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: army recruitment, sena bharti rally, ambala cantt, maharishi markandeshwar university, mullana ambala, news in hindi, latest news in hindi, news, ambala news, ambala news in hindi, real time ambala city news, real time news, ambala news khas khabar, ambala news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved