• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुजरात : पीएम मोदी ने गांधीनगर में किया दुनिया के पहले नैनो यूरिया लिक्विड प्लांट का उद्घाटन

PM Modi inaugurated nano urea plant, said- half liter bottle, one sack of farmer will meet the need of urea - gandhinagar News in Hindi

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के कलोल में इफको द्वारा दुनिया के पहले नैनो यूरिया लिक्विड प्लांट का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में आयोजित एक समारोह में अल्ट्रामॉडर्न नैनो यूरिया लिक्विड फर्टिलाइजर प्लांट राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद थे।

इफको ने आंवला, फूलपुर, कलोल (विस्तार), बेंगलुरु और पारादीप, कांडला, देवघर और गुवाहाटी में नैनो उर्वरकों के उत्पादन के लिए अतिरिक्त विनिर्माण सुविधाएं स्थापित की हैं।

इन सभी इकाइयों में 3,000 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ प्रति दिन 2 लाख बोतलों की डिजाइन उत्पादन क्षमता होगी, जिसमें से 720 करोड़ रुपये पहले से ही प्रतिबद्ध हैं और हजारों लोगों के लिए रोजगार पैदा करेंगे।

यूएस अवस्थी, एमडी, इफको ने वॉकथ्रू वीडियो की मदद से प्लांट के कामकाज और इसकी विभिन्न तकनीकों के बारे में जानकारी दी, जिसे लॉन्च के माध्यम से लाइव दिखाया गया।

इफको नैनो यूरिया के उपयोग को वहां मौजूद किसानों को एक फिल्म में दिखाया गया, जिसकी प्रेरणा प्रधानमंत्री के मिट्टी में यूरिया के उपयोग को कम करने के ²ष्टिकोण से ली गई थी। उन्होंने कहा कि नैनो यूरिया क्रांति का वाहन ड्रोन होगा, क्योंकि यह आधुनिक कृषि तकनीकों और प्रथाओं को पेश करेगा।

अवस्थी ने कहा कि नैनो यूरिया तरल फसल की पोषण गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाने में बहुत प्रभावी पाया गया है और इसका भूमिगत जल और पर्यावरण की गुणवत्ता पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप ग्लोबल वामिर्ंग में उल्लेखनीय कमी आई है।

उन्होंने बताया कि इफको नैनो यूरिया लिक्विड की 3.60 करोड़ बोतल का उत्पादन किया गया है, जिसमें से 2.50 करोड़ की बिक्री हो चुकी है।

इफको के अध्यक्ष, दिलीप संघानी ने कहा, नैनो यूरिया लिक्विड को किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री के आत्मानिर्भर भारत और सहकार से समृद्धि के ²ष्टिकोण के अनुरूप बनाया गया है। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने पिछले साल की शुरूआत में दुनिया का पहला इफको नैनो यूरिया (लिक्विड) पेश किया था और जो फर्टिलाइजर कंट्रोल ऑर्डर (एफसीओ, 1985) में शामिल है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi inaugurated nano urea plant, said- half liter bottle, one sack of farmer will meet the need of urea
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm narendra modi inaugurates nano urea plant, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gandhinagar news, gandhinagar news in hindi, real time gandhinagar city news, real time news, gandhinagar news khas khabar, gandhinagar news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved