• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पीएम मोदी ने चिकित्सा पर्यटकों के लिए आयुष वीजा शुरू करने की घोषणा की

PM Modi announces launch of AYUSH visa for medical tourists - gandhinagar News in Hindi

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चिकित्सा पर्यटन या इलाज के लिए भारत आने वाले पर्यटकों के लिए एक विशेष श्रेणी के आयुष वीजा शुरू करने की घोषणा की।

उन्होंने यह भी कहा कि उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की पहचान करने और उन्हें मान्यता देने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा आयुष उत्पादों के लिए एक विशेष हॉलमार्क प्रकार की ब्रांडिंग शुरू की जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन 2022 के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा, "भारत चिकित्सा पर्यटन के लिए एक बहुत ही आकर्षक गंतव्य है। हम इसके चिकित्सा उद्योग के कारण केरल के पर्यटन में वृद्धि के साक्षी रहे हैं। इस मॉडल को पूरे देश में भी दोहराया जा सकता है, जहां आयुर्वेद, युनानी, पारंपरिक चिकित्सा के सिद्ध रूप और स्वास्थ्य केंद्र बहुत लोकप्रिय हो सकते हैं। हमारी सरकार ने भारत में चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के इच्छुक विदेशी यात्रियों और चिकित्सा पर्यटकों के लिए वीजा प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विशेष वीजा श्रेणी स्थापित करने का निर्णय लिया है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी घोषणा की है कि बीएसआई और आईएसआई चिह्नें की तरह, उच्चतम गुणवत्ता वाले आयुष उत्पादों को चिह्न्ति करने के लिए एक विशेष आयुष चिह्न् बनाया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा, "यह वैश्विक उपभोक्ताओं को एक मान्यता प्राप्त और उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित आयुष उत्पाद देगा।"

उन्होंने एक आयुष पार्क की स्थापना की भी घोषणा की जहां इसके उत्पादों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा, "यह पार्क भारत में आयुष उत्पादों के निर्माण को एक नई दिशा देगा।"

शिखर सम्मेलन के उद्घाटन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस घेब्रेयसस और मॉरीशस गणराज्य के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने भी भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने आयुष उत्पादों और सेवाओं से संबंधित विभिन्न सेवाओं और एप्लिकेशंस का भी उद्घाटन किया। इस दौरान इसके अनुसंधान और विकास के लिए कई समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए गए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi announces launch of AYUSH visa for medical tourists
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prime minister narendra modi, medical tourists, ayush visa launched, announced, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gandhinagar news, gandhinagar news in hindi, real time gandhinagar city news, real time news, gandhinagar news khas khabar, gandhinagar news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved