• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

देश में पिछले 3 वर्षो में आर्थिक सुधार, विकास क्षेत्र में बडी कामयाबी:  मोदी

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत में आधार कार्ड और जन धन योजनाओं की मदद से पिछले तीन वर्षो में खासा सुधार हुआ है। मोदी ने यहां अफ्रीकी विकास बैंक की 52वीं वार्षिक बैठक के उद्घाटन के दौरान कहा, राजकोषीय घाटा, भुगतान संतुलन घाटा तथा मुद्रास्फीति में कमी आई है, जबकि जीडीपी विकास दर, विदेशी मुद्रा भंडार और सार्वजनिक पूंजी निवेश में बढ़ोतरी हुई है। मोदी ने कहा कि भारत ने विकास के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल की है और पिछले तीन वर्षो की रणनीतियां वह अफ्रीका के साथ साझा कर सकता है।
उन्होंने कहा कि देश के विकास के पथ पर अग्रसर होने में सार्वभौमिक बैंकिंग और बायोमीट्रिक पहचान मुख्य कारक रहे। उन्होंने कहा, हमने सबसे पहले बैंकिंग प्रणाली में बदलाव किया।

हमने जनधन योजना शुरू की, जिसके तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में रह रहे 28 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोले गए। इस पहल के जरिए देश के प्रत्येक परिवार का बैंक खाता है। मोदी ने कहा कि हमारी दूसरी प्रमुख योजना बायोमीट्रिक पहचान प्रणाली आधार है। उन्होंने कहा, इससे अयोग्य लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने से रोका जा सकता है। इससे हम यह सुनिश्चित करते हैं कि पात्र लोगों को ही इसका लाभ मिले। मोदी ने कहा कि गरीबों को सीधे उनके खाते में सब्सिडी देने से देश की काफी वित्तीय बचत हुई है। उन्होंने कहा कि भारत और अफ्रीका का सहयोग क्षेत्र में लंबा इतिहास रहा है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India must become an engine of growth, says PM Narendra Modi at AFDB meet
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi, india an engine of growth, pm modi at afdb meet, modi in gujarat, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gandhinagar news, gandhinagar news in hindi, real time gandhinagar city news, real time news, gandhinagar news khas khabar, gandhinagar news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved