• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

इशरत जहां केस में आरोपी रहे पीपी पांडे को छोडना पडा गुजरात DGP का पद

नई दिल्ली। इशरत जहां मामले में आरोपी रहे गुजरात के कार्यकारी पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पीपी पांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। गुजरात सरकार ने उन्हें 30 अप्रैल तक एक्सटेंशन देते हुए यह पद सौंपा था, लेकिन पूर्व आईपीएस अधिकारी जूलियो रिबेरो ने इसके खिलाफ सुप्रीम में याचिका दायर की थी।

सोमवार को मामले की सुनवाई के दौरान पद छोडऩे के पांडे के प्रस्ताव को मानते हुए कोर्ट ने उन्हें पदमुक्त करने का आदेश दिया। इसी के साथ कोर्ट ने रिबेरो की याचिका का निपटारा कर दिया।
इसके पहले फरवरी में हुई मामले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में गुजरात सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। सोमवार को गुजरात सरकार ने कोर्ट में कहा कि पांडे को इशरत जहां एनकाउंटर केस में आरोपी बनाया गया था, लेकिन 2010 में केंद्र ने इस मुद्दे पर अपना शपथपत्र बदल दिया था। हालांकि खुद पांडे ने पद छोडऩे का प्रस्ताव रखा तो कोर्ट ने उसे स्वीकार कर लिया।

पहले गुजरात सरकार चाहती थी कि पांडे को 30 अप्रैल तक पद पर बने रहने दिया जाए, लेकिन प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर ने कहा कि या तो सरकार कोई फैसला ले, नहीं तो कोर्ट आदेश जारी करेगा। इसके बाद गुजरात सरकार ने कोर्ट को बताया कि पीपी पांडे ने खुद ही सरकार को लिखा है कि वह पद छोडऩा चाहते हैं। हालांकि सरकार चाहती थी कि वह छह महीने तक पद पर बने रहें।

पूर्व आईपीएस अफसर रिबेरो ने याचिका में कहा गया था कि पीपी पांडे इशरत जहां समेत कई मामलों में आरोपी रहे हैं, लेकिन सरकार ने रिटायरमेंट के बाद उन्हें एक्सटेंशन देकर गुजरात का कार्यकारी डीजीपी बना दिया है। याचिका में रिबेरो ने दलील दी थी कि डीजीपी बनाए जाने से वह अपने खिलाफ चल रहे मामलों की जांच को प्रभावित कर सकते हैं।

रिबेरो ने पहले इसके खिलाफ गुजरात हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी जिसे खारिज कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। बता दें कि 1953 से 1989 तक भारतीय पुलिस सेवा में कई अहम पदों पर रहे जूलियो रिबेरो को पंजाब में आतंकवाद को समाप्त करने के लिए जाना जाता है। उन्हें पद्म भूषण और राष्ट्रपति पुलिस मेडल से भी नवाज गया है।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gujarat DGP PP Pandey steps down foregoing his extension till April 30
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gujarat dgp pp pandey, steps down, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gandhinagar news, gandhinagar news in hindi, real time gandhinagar city news, gandhinagar news khas khabar, gandhinagar news in hindi
loading...
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved