• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पर्रिकर देश के पहले IITian थे जो MLA बने, साइकिल से पहुंचते थे असेंबली !

Parrikar was the first IITian in the country who became MLA, used to reach the bicycle assembly. - Panaji News in Hindi

पणजी। “एक आतंकवादी जो बंदूक लेकर भारत आ रहा है, उसे यहां मानव अधिकारों की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। जरूरत पड़ी तो हम आतंकवादियों को आतंकवाद से ही बेअसर करेंगे। 13 लाख की हमारी सेना शांति का प्रचार करने के लिए नहीं है। ”

ये शब्द भारत पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के शब्द हैं। गोवा के मुख्यमंत्री पर्रिकर भले आज हम लोगों के बीच नहीं हैं लेकिन उनके विचार और उनके फैसले हमेशा देश के साथ रहेंगे।
अपने तेज तर्रार और निर्णायक फैसलों के लिए जाने जाने वाले मनोहर पर्रिकर की गिनती भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता के रूप में की जाती है।

मोदी कैबिनेट में सबसे सक्रिय मंत्री
उन्होंने 2000-05 और 2012-14 तक गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया। वर्तमान में वह उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य थे। उन्होंने 1978 में IIT बॉम्बे से धातुकर्म इंजीनियरिंग में स्नातक किया। उन्हें 2001 में IIT बॉम्बे द्वारा प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पर्रिकर मोदी कैबिनेट में सबसे सक्रिय और अग्रिम मंत्रियों में से एक साबित हुए हैं।

साइकिल से विधानसभा पहुंचते थे पर्रिकर
उन्होंने राफेल सौदे को प्राप्त किया जो लगभग एक दशक तक गहरे फ्रीज में था। उन्होंने अपनी नो-इमेज को रक्षा मंत्रालय तक पहुंचाया है, यही वजह है कि पूरे विभाग की दक्षता काफी बढ़ गई है। मनोहर पर्रिकर अपनी साइकिल से गोवा विधान सभा की सेर करने के लिये जाने जाते थे। उन्होंने मुख्यमंत्री बनने के बाद सभी सरकारी लाभों से इनकार कर दिया। वह किसी भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले IITian हैं। वह सबसे प्रमुख IITians में से एक है जो राजनेता बन गए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Parrikar was the first IITian in the country who became MLA, used to reach the bicycle assembly.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: parrikar iitian i mla, bicycle assembly goa panji assembly गोवा पणजी मनोहर पर्रिकर गोवा विधानसभा पूर्व रक्षा मंत्री, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, panaji news, panaji news in hindi, real time panaji city news, real time news, panaji news khas khabar, panaji news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved