• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

वित्त मंत्री ने की कई घोषणाएं, नकदी संकट दूर करने को 5 लाख करोड़ रुपए देगी सरकार

नई दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था में पिछले कुछ समय से काफी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। ऐसे में बड़े-बड़े बिजनसमैन के साथ आम लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। अर्थव्यवस्था के हालात को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित की। वित्त मंत्री की घोषणाओं में सबसे बड़ी बात ये रही कि सरकार देश में कैश फ्लो को बढ़ाने के लिए 5 लाख करोड़ रुपए इकोनोमी में डालेगी। निर्मला ने दुनिया के 10 देशों की तुलना कर कहा कि भारत की विकास दर अभी भी ऊंची है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वेल्थ क्रिएटर्स का सम्मान होगा। सुधार जारी रहेंगे।

वैश्विक स्तर पर ग्रोथ 3.2 फीसदी है, जिसे और घटाया जा सकता है। दुनिया के बाकी देश भी मंदी का सामना कर रहे हैं। भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर हालत में है। वैश्विक मंदी को समझने की जरूरत है। चीन और अमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वॉर की वजह से मंदी की समस्या हुई है। ऐसा नहीं है कि मंदी की समस्या सिर्फ भारत के लिए है बल्कि दुनिया के बाकी देश भी इस समय मंदी का सामना कर रहे हैं। सुधार एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और देश में लगातार आर्थिक सुधार हुए हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) भरना पहले से काफी आसान हुआ है। जीएसटी को भी और आसान बनाया जाएगा। कई देशों की तुलना में हमारी विकास दर भी काफी अच्छी है। सरकार पर आरोप लगते हैं कि टैक्स को लेकर लोगों को परेशान किया जा रहा है। हम टैक्स और लेबर कानूनों में लगातार सुधार कर रहे हैं। टैक्स नोटिस के लिए केंद्रीय सिस्टम होगा और टैक्स के लिए किसी को परेशान नहीं किया जाएगा। एक अक्टूबर से केंद्रीय सिस्टम से नोटिस भेजे जाएंगे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Union Minister for Finance and Corporate Affairs Nirmala Sitharaman addressed press conference on indian economy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union minister for finance and corporate affairs nirmala sitharaman, press conference, indian economy, nirmala sitharaman, rajiv kumar, niti aayog, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved