• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने 'पीएम स्वामित्व' योजना तुरंत लागू करने के लिए ओडिशा के सीएम को पत्र लिखा

Union Education Minister Dharmendra Pradhan writes to Odisha CM to implement PM Swamitva scheme immediately - Delhi News in Hindi

भुवनेश्वर। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को ओडिशा में पीएम स्वामित्व योजना तेजी से लागू करने के लिए पत्र लिखा है। यह योजना अप्रैल 2020 में ड्रोन तकनीक के उपयोग के साथ भूमि पार्सल की मैपिंग करके ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति का स्पष्ट स्वामित्व स्थापित करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में प्रधान ने कहा कि पीएम स्वामित्व (ग्रामीण क्षेत्रों में इम्प्रोवाइज्ड टेक्नोलॉजी के साथ गांवों का सर्वेक्षण और मैपिंग) का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों के निवासियों को संपत्ति रखने का अधिकार देना है।

उन्होंने लिखा, "जैसा कि आप जानते हैं, भारत में ग्रामीण भूमि का सर्वेक्षण और उसके अधिकारों का रिकॉर्ड सदियों पुराना है। ओडिशा सहित भारत में बसे कई गांव भी हैं, जहां अभी तक भूमि का सर्वेक्षण नहीं किया गया है। परिणामस्वरूप, कई राज्य के ग्रामीण इलाकों में संपत्ति के मालिकों के पास अपेक्षित कानूनी दस्तावेज नहीं हैं।"

प्रधान ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि आजादी के दशकों बाद भी, ग्रामीण क्षेत्रों में गांवों, घरों और जमीन-जायदाद की वास्तविक क्षमता बंधी हुई है और अक्सर पड़ोसियों के बीच अनिश्चितता और अविश्वास का कारण बनती है।

इस मुद्दे को हल करने के लिए प्रधानमंत्री ने 24 अप्रैल, 2020 को स्वामित्व योजना शुरू की। यह योजना 2021-2025 के दौरान देश के लगभग 6.62 लाख गांवों को कवर करेगी।

केंद्रीय मंत्री ने आगे लिखा कि यह योजना पहले ही महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, गोवा, आंध्र प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के 7,565 गांवों में लागू की जा चुकी है। अब तक 22 लाख से अधिक प्रॉपर्टी कार्ड तैयार किए जा चुके हैं।

ओडिशा सरकार ने रायगढ़ में पायलट आधार पर योजना के कार्यान्वयन के लिए फरवरी में भारतीय सर्वेक्षण विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Union Education Minister Dharmendra Pradhan writes to Odisha CM to implement PM Swamitva scheme immediately
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: wrote letter to union education minister dharmendra pradhan, pm swamitva scheme, odisha, cm, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved