• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

देशभर में आज से बदले बैंक, कॉल रेट से लेकर हाईवे तक के ये पांच नियम

नई दिल्ली। आज एक अक्टूबर से देश में पांच बडे नियमों में बदलाव होने जा रहे है। एसबीआई बैंक के खाताधारकों को अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने के मामले में फोरी राहत मिली है, वहीं आज से देश के सभी नेशनल हाईवे पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की शुरूआत होने जा रही है।

एसबीआई ने घटाई मिनिमम बैलेंस लिमिट-
एसबीआई बैंक ने मेट्रो शहरों में मिनिमम बैलेंस लिमिट 5,000 रुपये से घटाकर 3,000 रुपये कर दिए है। इस बदलाव से करीब पांच करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा। जुर्माना भी घटा दिया गया है। पहले मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर जुर्माने के रूप में 40 से 100 रुपये तक वसूले जाते थे और उस पर सर्विस टैक्स भी लगाया जाता था लेकिन अब उसे घटाकर 30 से 50 रुपये कर दिया गया है। छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करने पर 25 से 75 रुपये का जुर्माना लगता था जिसे घटाकर 20 से 40 रुपये कर दिया गया है।

लगातार विरोध और सरकार की अपील के बाद एसबीआई ने यह फैसला किया है। एसबीआई ने पेंशन खाता धारकों, सरकार की सामाजिक योजनाओं के लाभार्थियों और नाबालिगों के खातों को मिनिमम एवरेज बैलेंस की जरूरत से बाहर रखने का भी फैसला किया है।

अकाउंट बंद करवाने पर फीस नहीं-
एसबीआई में अकाउंट बंद करवाने पर कोई फीस नहीं लगेगी, बशर्ते खाता एक साल पुराना हो। अगर कोई खाता खोलने के 14 दिन बाद और एक साल से पहले अकाउंट बंद करवाता है तो उसे 500 रुपये और जीएसटी देना होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-These five rules will change from all over the country today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sbi reduced minimum balance limit, call rate, national highway, sbi minimum balance limit, electronic toll collection on national highway, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved