• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वैक्सीन की कोई कमी नहीं है: स्वास्थ्य मंत्रालय

There is no shortage of vaccines: Health Ministry - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि महाराष्ट्र में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। मंत्रालय ने कुछ मीडिया रिपोटरें के हवाले से कहा कि महाराष्ट्र में वैक्सीन की कमी का आरोप लगाया गया है, उन्होंने कहा कि ऐसी खबरें गलत हैं।

मंत्रालय ने कहा, "कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में महाराष्ट्र में वैक्सीन की कमी का आरोप लगाया गया है, जिसमें आगे कहा गया है कि वैक्सीन की कमी के कारण राज्य सरकार टीकाकरण की गति को बढ़ाने में असमर्थ है। ऐसी खबरें गलत हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि अब तक उपलब्ध रिपोटरें के अनुसार, महाराष्ट्र में कोवैक्सीन की 24 लाख से अधिक अप्रयुक्त खुराकें हैं। साथ ही, यह भी कहा कि शुक्रवार को अतिरिक्त 6.35 लाख खुराक प्राप्त हुई हैं।

मंत्रालय ने कहा कि को-विन पर उपलब्ध साप्ताहिक खपत के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र द्वारा कोवैक्सीन की औसत खपत 15-18 आयु वर्ग के पात्र लाभार्थियों को कवर करने के लिए और एहतियाती खुराक प्रति दिन लगभग 2.94 लाख खुराक है। इसलिए, राज्य के पास कोवैक्सीन के पात्र लाभार्थियों को कवर करने के लिए लगभग 10 दिनों के लिए पर्याप्त टीका खुराक है।

राज्य में अब तक 1.24 करोड़ अप्रयुक्त और बाकी कोवैक्सीन खुराक उपलब्ध हैं। मंत्रालय के अनुसार, प्रति दिन औसतन 3.57 लाख की खपत के साथ, यह लाभार्थियों को टीके का उपयोग करने के लिए 30 दिनों से अधिक समय तक बनाए रखेगा।

इससे पहले शुक्रवार को, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए खुराक की कमी का सामना कर रहा है।

टोपे ने कहा, "हम कोवैक्सीन और कोविशील्ड की कमी का सामना कर रहे हैं। हमने केंद्र सरकार से अतिरिक्त 50 लाख कोविशील्ड खुराक और 40 लाख कोवैक्सीन खुराक की मांग की है।"

हालांकि, मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र में वैक्सीन की कमी राज्य के पास उपलब्ध बाकी राशि और अप्रयुक्त वैक्सीन खुराक की सही तस्वीर को नहीं दर्शाती है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-There is no shortage of vaccines: Health Ministry
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union minister, health and family welfare mansukh mandaviya, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved