• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अलग-अलग राज्यों में है कॉलेजों के छात्र, फिलहाल ऑनलाइन ही होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

There are students of colleges in different states, for now semester examinations will be online only - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। देशभर के बड़े विश्वविद्यालयों में कई दौर की रिओपनिंग के बावजूद, अधिकांश विश्वविद्यालय और कॉलेज अभी भी ऑनलाइन परीक्षाओं पर ही निर्भर हैं। कई विश्वविद्यालयों की आगामी सेमेस्टर परीक्षा ओपन बुक ऑनलाइन परीक्षा पैटर्न पर आधारित होगी। दरअसल कई कॉलेजों के छात्र अभी भी अलग-अलग राज्यों में ही रह हैं। दिल्ली विश्वविद्यालयों, जामिया, जेएनयू जैसे विश्वविद्यालय अभी भी ऑनलाइन परीक्षा को ही चुन रहे हैं। इसका कारण यह है कि इन विश्वविद्यालयों के छात्र देश के विभिन्न राज्यों और शहरों में रह रहे हैं। ऐसा इसलिए है कि कई बार की रिओपनिंग के बावजूद अभी तक यह विश्वविद्यालय सभी छात्रों और कक्षाओं के लिए नहीं खोले जा सके हैं।

अधिकांश विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष के छात्रों को विज्ञान से जुड़े शोध इत्यादि कार्यों की इजाजत दी गई है। कई विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए लाइब्रेरी और लैबोरेट्री भी खोल दी गई हैं, लेकिन फिर भी शेष छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प ही रखा गया है।

ऐसी स्थिति में दिल्ली विश्वविद्यालय जैसे बड़े संस्थान के हजारों छात्र देश के विभिन्न राज्यों में स्थित अपने अपने पैतृक स्थानों पर ही रह रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के कई छात्र केरल के कोरोना प्रभावित इलाकों में भी रह रहे हैं।

इसी को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प ही चुना है। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक उनके कई छात्र केरल के अलावा भी देश के अन्य कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में भीक्षरह रहे हैं। ऐसे में अन्य छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन कक्षाओं एवं परीक्षाओं का विकल्प छात्रों को दिया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने इसी आधार पर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के छात्रों के लिए परीक्षा शेड्यूल जारी किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग द्वारा दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक यहां ओपन बुक पेटर्न में सेमेस्टर 3, 4, 5 और 7 की यूजी और पीजी परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परीक्षाएं 30 नवंबर से ऑनलाइन शुरू होंगी। सेमेस्टर 1, 3 और 5 के आवश्यक रिपीटर्स की परीक्षा ऑनलाइन ही होगी। रिपीटर्स में यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के पूर्व छात्रों भी शामिल हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-There are students of colleges in different states, for now semester examinations will be online only
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: students from different states, colleges, online, semester exams, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved