• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, आधार डेटा लीक होने से चुनाव नतीजे होंगे प्रभावित

Supreme Court says, Aadhaar data breach can influence election results - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। आधार कार्ड में दर्ज आम लोगों की जानकारी कितनी सुरक्षित है, इसे लेकर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान आधार कार्ड में दर्ज जानकारी के सुरक्षित होने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कई गंभीर सवाल उठाए। पांच जजों की संविधान पीठ ने कहा कि देश में कोई डेटा सुरक्षा कानून नहीं है, ऐसे में लोगों का डेटा सुरक्षित है यह कैसे कहा जा सकता है। सुनवाई के दौरान आधार डेटा के चुनाव में इस्तेमाल पर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई है। पीठ के जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड ने कहा कि ये वास्तविक आशंका है कि उपलब्ध आंकड़े किसी देश के चुनाव परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अगर डेटा का इस्तेमाल चुनाव परिणाम पर प्रभाव डालने के लिए किया जाता है तो क्या लोकतंत्र बच सकेगा। कोर्ट ने कहा कि डेटा संरक्षण कानून की अनुपस्थिति में उपलब्ध सुरक्षित उपायों की प्रकृति क्या है? ये समस्याएं लक्षणकारी नहीं है बल्कि वास्तविक हैं। वहीं सुनवाई के दौरान यूआईडीएआई की तरफ से राकेश द्विवेदी ने कहा कि प्रोद्योगिकी आगे बढ़ रही है और हमारे पास तकनीकी विकास की सीमाएं हैं। राकेश द्विवेदी की इस दलील पर जस्टिस चंद्रचूड ने कहा कि ज्ञान की सीमाओं के कारण हम वास्तविकता के बारे में आंख मूंदे नहीं रह सकते हैं, क्योंकि हम कानून को लागू करने जा रहे हैं जो भविष्य को प्रभावित करेगा।

कोर्ट के सामने आईडीएआई सुरक्षा को लेकर अपनी दलील रखी। यूआईडीएआई की तरफ से पक्ष रख रहे अधिकारी ने कहा कि प्रमाणीकरण के मांगे जाने के बाद डेटा के साझा होने का कोई डर नहीं है। आधार के तहत डेटा का संग्रह एक एटम बम नहीं है। इस तरह का डर याचिकाकर्ताओं की तरफ से फैलाया हुआ डर मात्र है। अधिकारी ने कोर्ट को कहा कि इस देश के लोगों को भरोसा करना चाहिए। हमनें यह पहले ही सुनिश्चित किया हैकि किसी का डेटा साझा नहीं किया जाए। इस पर जस्टिस चंद्रचूड ने कहा कि चिंता की वजह से डेटा का संभावित इंटरफेस है, जो दुनिया के बाहर उपलब्ध है। डेटा को नियंत्रित करने में एक बड़ी दुनिया है। इस मामले में यूआईडीएआई की तरह से कहा गया कि जैसे ही किसी का कोई डेटा जमा किया जाता है वो एंक्रिप्ट हो जाता है और वह डेटा लीक नहीं हो सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Supreme Court says, Aadhaar data breach can influence election results
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: aadhaar, aadhaar card, supreme court, aadhaar data breach, election results, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved