• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, दागी नेताओं को चुनाव लडने से रोकने का अधिकार नहीं

Supreme Court said, serious criminal  leaders have no right to stop fighting election - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। सर्वोच्च न्यायालय ने तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि दागी नेताओं को चुनाव लडने से रोकने का कार्य हमारा नहीं है। इसके लिए कानून बनाने का काम संसद का है। कानून बनाने का काम हमारा नहीं है। यह बात सर्वोच्च न्यायालय ने उस समय कही, जब वे दागी नेताओं पर चुनाव लडऩे पर पाबंदी लगाने के मामले पर सुनवाई कर रहे थे।

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि हमारा कार्य बनाए गए कानून की व्याख्या करना होता है। कानून बनाने का काम संसद का होता है। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि जनप्रतिनिधि कानून में बदलाव नहीं होने तक किसी भी नेता को बिना दोषी करार होने तक चुनाव लडऩे से नहीं रोका जा सकता है। उन्होंने दांगी नेताओं के चुनाव लडऩे को गंभीर मानते हुए स्वीकार किया कि हमारी भी एक सीमा बनी हुई उसी के अंदर रहकर हमें कार्य करना होता है।

केंद्र सरकार ने याचिका का विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि संविधान के अनुच्छेद 21 में वर्णित जीने के अधिकार में यह लिखा है कि दण्ड सिर्फ अपराध साबित होने पर ही दिया जा सकता है। आरोप तय होने पर दण्ड नहीं दिया जा सकता है। इस पर न्यायालय ने स्वीकार करते हुए कहा कि इस विषय पर संसद ही कार्यवाही कर सकती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Supreme Court said, serious criminal leaders have no right to stop fighting election
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: supreme court, serious criminal leaders, fighting election, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved