• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

त्रिपुरा की स्थिति पर तृणमूल की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार, मंगलवार को होगी सुनवाई

Supreme Court ready to hear Trinamool petition on Tripura situation, hearing will be held on Tuesday - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट सोमवार को तृणमूल कांग्रेस की एक अवमानना याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया है। इस याचिका में दावा किया गया था कि राज्य में 25 नवंबर को होने वाले स्थानीय निकाय चुनावों की तारीख करीब आते ही कानून व्यवस्था की स्थिति खराब हो रही है। इस मामले में अदालत मंगलवार को याचिका पर सुनवाई करेगी।

11 नवंबर को, सुप्रीम कोर्ट ने त्रिपुरा पुलिस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि किसी भी राजनीतिक दल को आगामी स्थानीय निकाय चुनावों के लिए शांतिपूर्ण तरीके से प्रचार करने के अपने अधिकारों का प्रयोग करने से नहीं रोका जाए।

सोमवार को एक वकील ने न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ को त्रिपुरा चुनाव के संबंध में पहले की रिट याचिका का हवाला देते हुए कहा कि शीर्ष अदालत ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए निर्देश पारित किए थे, लेकिन स्थिति बिगड़ती जा रही है।

उन्होंने मामले में अवमानना याचिका की तत्काल सुनवाई के लिए जोर दिया। वकील ने कहा, "स्थिति बहुत अस्थिर है। इसके लिए अदालत के विचार की आवश्यकता है।"

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ मंगलवार को मामले को उठाने के लिए सहमत हुए। 11 नवंबर को, शीर्ष अदालत ने कहा था, "हम उम्मीद करते हैं कि राज्य सरकार और डीजीपी द्वारा राज्य की कानून प्रवर्तन मशीनरी के साथ आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।"

शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा, "हम तदनुसार प्रतिवादियों को एक विज्ञापन-अंतरिम आदेश के माध्यम से निर्देश देते हैं कि इन कार्यवाही में अदालत के समक्ष रखी गई शिकायत पर विधिवत विचार करें, जिसे संक्षेप में विज्ञापित किया गया है। इस आदेश के पहले के हिस्से में ताकि कानून और व्यवस्था के रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए उचित व्यवस्था की जा सके जिससे आगामी नगरपालिका चुनावों के दौरान राजनीतिक भागीदारी के अबाधित अधिकार को आगे बढ़ाया जा सके।"

शीर्ष अदालत ने त्रिपुरा सरकार से एक हलफनामा मांगा जिसमें मौजूदा आदेश के अनुपालन में उठाए जा रहे कदमों के बारे में बताया गया और यह सुनिश्चित करने के लिए कि त्रिपुरा में आगामी नगरपालिकाचुनावों के दौरान चुनाव प्रक्रिया स्वतंत्र और निष्पक्ष रहे।


अदालत ने कहा, "पुलिस महानिदेशक और गृह सचिव उपरोक्त निर्देशों के अनुपालन में हलफनामे पर अनुपालन की संयुक्त रिपोर्ट दाखिल करेंगे।" रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए उचित व्यवस्था की जा सके जिससे आगामी नगरपालिका चुनावों के दौरान राजनीतिक भागीदारी के अबाधित अधिकार को आगे बढ़ाया जा सके।"

शीर्ष अदालत ने तृणमूल कांग्रेस और उसकी राज्यसभा सांसद सुष्मिता देव का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल शंकरनारायणन की दलीलें सुनने के बाद अंतरिम आदेश पारित किया था। याचिका में पार्टी सदस्यों के खिलाफ कथित हिंसा का हवाला दिया गया और 25 नवंबर को होने वाले नगर निगम चुनावों के लिए उन्हें बचाने के लिए निर्देश देने की मांग की गई।


त्रिपुरा पुलिस ने रविवार को अभिनेता और तृणमूल नेता सायोनी घोष को लोगों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने, हत्या के प्रयास, आपराधिक धमकी और आपराधिक साजिश के आरोप में गिरफ्तार किया। पुलिस ने शनिवार को आश्रम चौमुहानी इलाके में मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब की एक नगरपालिका चुनाव रैली को कथित रूप से बाधित करने के लिए पूर्वी अगरतला पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Supreme Court ready to hear Trinamool petition on Tripura situation, hearing will be held on Tuesday
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: situation of tripura, trinamool\s petition, hearing, supreme court ready, hearing will be held on tuesday, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved