• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ताजमहल की बदहाली पर भड़का SC, पुरातत्व विभाग को लगाई कड़ी फटकार

Supreme Court pulls up ASI for failing to take steps to protect Taj Mahal - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ताजमहल के खराब रख-रखाव को लेकर पुरातत्व विभाग (एएसआई) को कड़ी फटकार लगाई है। शीर्ष कोर्ट की नाराज की के बाद केंद्र ने सख्त कदम उठाते हुए प्राचीन धरोहर की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय विशेषक्षों की मदद लेने की बात कही है। जस्टिस मदन बी लोकुर ने ताजमहल के रंग बदलने पर चिंता व्यक्त की। साथ ही संबंधित अधिकारियों से इसे रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में भी पूछा। इस पर एएसआई ने बताया कि ताज के बदलते रंग की वजह गंदे मोजे, ताज पर मौजूद कीड़े और काई है।

इस जवाब पर हैरानी जताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि क्या यह संभव है कि काई उड़ कर छत पर पहुंच गई! कोर्ट ने एएसआई के लचर रवैये पर फटकार लगाई और कहा कि समस्या यह है कि एएसआई मानने के लिए तैयार ही नहीं कि कोई दिक्कत है। अगर एएसआई ने जिम्मेंदारी से अपना काम किया होता तो यह स्थिति पैदा ही नहीं होती।

सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि शायद वक्त आ गया है कि हम ताज के संरक्षण के लिए बिना एएसआई के ही समाधान खोजे। कोर्ट ने आगे कहा कि 22 साल पहले, 1996 में दिए हमारे आदेश पर अब तक अमल नहीं हो पाया है। बहरहाल कोर्ट ने चार हफ्ते के अंदर सरकार से हलफनामा दाखिल करने को कहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Supreme Court pulls up ASI for failing to take steps to protect Taj Mahal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: supreme court, asi, taj mahal, archaeological survey of india, ताजमहल, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved