• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने विभिन्न हाईकोर्ट के लिए 13 मुख्य न्यायाधीशों की सिफारिश की

Supreme Court Collegium recommends 13 Chief Justices for various High Courts - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन. वी. रमना की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने विभिन्न उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश के रूप में आठ न्यायाधीशों की पदोन्नति की सिफारिश की है। इसके अलावा कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति ए. ए. कुरैशी सहित पांच मौजूदा न्यायाधीशों को अन्य उच्च न्यायालयों में स्थानांतरित करने की सिफारिश भी की है।

कॉलेजियम का यह फैसला, जिसके बारे में पहले आईएएनएस द्वारा रिपोर्ट भी की गई थी, मंगलवार को शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम में जस्टिस यू. यू. ललित और ए. एम. खानविलकर भी शामिल थे, जिसने 16 सितंबर को हुई अपनी बैठक में आठ न्यायाधीशों को उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की।

इनमें निम्नलिखित नाम शामिल हैं: इलाहाबाद उच्च न्यायालय के लिए न्यायमूर्ति राजेश बिंदल, कलकत्ता उच्च न्यायालय के लिए प्रकाश श्रीवास्तव, आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के लिए प्रशांत कुमार मिश्रा, कर्नाटक उच्च न्यायालय के लिए रितु राज अवस्थी, तेलंगाना उच्च न्यायालय के लिए सतीश चंद्र शर्मा, मेघालय उच्च न्यायालय के लिए रंजीत वी. मोरे, गुजरात उच्च न्यायालय के लिए अरविंद कुमार और मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के लिए आर. वी. मलीमठ।

न्यायमूर्ति बिंदल को 29 अप्रैल को कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। वह पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद तृणमूल कांग्रेस और केंद्र के बीच गतिरोध में फंस गए थे।

एक अन्य बयान में, जिसे मंगलवार को शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है, अन्य उच्च न्यायालयों में स्थानांतरित किए गए पांच मुख्य न्यायाधीशों की सूची भी सार्वजनिक की गई है।

न्यायमूर्ति ए. ए. कुरैशी, जो वर्तमान में त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हैं, को राजस्थान उच्च न्यायालय का नेतृत्व करने की सिफारिश की गई है, जबकि राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महंती उनके स्थान पर त्रिपुरा उच्च न्यायालय जाएंगे।

स्थानांतरित किए जाने वाले अन्य मुख्य न्यायाधीशों में आंध्र प्रदेश से अरूप कुमार गोस्वामी को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, मध्य प्रदेश से मोहम्मद रफीक को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय और बिश्वनाथ सोमद्दर को मेघालय से सिक्किम उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया गया है।

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर प्रकाशित तीसरे बयान के अनुसार, कॉलेजियम ने 16 सितंबर को हुई अपनी बैठक में उच्च न्यायालय के 17 न्यायाधीशों के स्थानांतरण/पुन: स्थानांतरण की सिफारिश की है।

इनमें निम्नलिखित नाम शामिल हैं: न्यायमूर्ति जसवंत सिंह, सबीना, टी. एस. शिवगनम, संजय कुमार मिश्रा, एम. एम. श्रीवास्तव, सौमेन सेन, अहसानुद्दीन अमानुल्लाह, उज्जवल भुइयां, परेश आर. उपाध्याय, एम. एस. एस. रामचंद्र राव, अरिंदम सिन्हा, ए. एम. बदर, यशवंत वर्मा, विवेक अग्रवाल, चंद्रधारी सिंह, अनूप चितकारा और रवि नाथ तिलहरी।

न्यायमूर्ति रमना ने इस साल अप्रैल में प्रधान न्यायाधीश का पदभार ग्रहण करने के बाद से विभिन्न उच्च न्यायालयों में नियुक्ति के लिए करीब 100 नामों की सिफारिश की है। इसके अलावा उन्होंने शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों के नौ रिक्त पदों को एक बार में भरने की भी सिफारिश की है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Supreme Court Collegium recommends 13 Chief Justices for various High Courts
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: supreme court, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved