• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

कुंभ मेले के लिए विशेष मौसम सेवा, 4 स्थानों पर मौसम केन्द्रों की स्थापना

नई दिल्ली। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान एवं पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को जनवरी व मार्च के बीच आयोजित कुंभ मेले के दौरान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जाने वालों के लिए विशेष मौसम सेवा का सोमवार को शुभारंभ किया। यहां सेवाओं के शुभारंभ करते हुए मंत्री ने कहा कि प्रचलित वातावरण की जानकारी देने और अगले तीन दिनों के मौसम का अनुमान व्यक्त करने के लिए प्रयागराज में चार अलग-अलग स्थानों पर स्वचालित मौसम केन्द्रों (एडब्लयूएस) की स्थापना की गई है। इसके अलावा एक मोबाइल वैन (एडब्ल्यूएस) को भी प्रचालित किया गया है।

उन्होंने कहा कि वास्तविक समय में स्थान विशेष से संबंधित मौसम की जानकारी न केवल स्थानीय और राज्य प्रशासन के लिए पूरे आयोजन के कुशल प्रबंधन में काफी मददगार साबित होगी, बल्कि मौसम की नवीनतम जानकारी मिलने से श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी। मंत्री ने इसके अलावा 'कुंभ मेला वेदर सर्विस' नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन का भी शुभारंभ किया। इस मोबाइल एप्लीकेशन को उपरोक्त चारों स्थलों में अवलोकित मौसम की ताजा जानकारी (तापमान, आद्र्रता, वर्षा और हवाओं) को प्रसारित करने के लिए विकसित किया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Special weather service for Kumbh Mela , Establishment of meteorological centers at 4 places
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: special weather service for kumbh mela, kumbh mela 2019, minister harsh vardhan, prayagraj, kumbh mela, kumbh 2019, कुंभ मेला 2019, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved