• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

क्वोरंटीन सेंटर बने होटलों में अतिथियों के सत्कार का खास ख्याल

Special care for guests hospitality in hotels built in Quarantine Center - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली,| कोरोना काल में क्वोरंटीन सेंटर में तब्दील होटलों में अतिथियों के सत्कार में एहतियात का खास ख्याल रखा जा रहा है। करीब ढाई महीने के बाद सोमवार को देश के विभिन्न इलाकों में होटल और रेस्तरां खुल गए, जहां सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर सुरक्षा के अन्य मानकों का पालन किया जा रहा है। यहां तक कि होटल में बुफे की जगह रूम डाइनिंग को तवज्जो दिया जा रहा है।

खाने के मेन्यू से लेकर, होटलों में तमाम इंतजामात कोरोनावायरस के संभावित संक्रमण की रोकथाम को ध्यान में रखकर किया गया है।

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया की जनरल सेक्रेटरी रेणु थपलियाल ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि जिन होटलों को क्वोरंटीन सेंटर बनाया गया है, उनमें क्वोरंटीन किए गए अतिथियों की अलग व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि होटल के खास विंग में क्वोरंटीन किए गए अतिथियों के लिए व्यवस्था की गई है, जहां उनको खाने-पीने की चीजें भी डिस्पोजेबल पैकेट में दी जाती हैं।

रेणु थपलियाल ने कहा कि "दिल्ली में हो तो होटल और बेंक्वेट हॉल को खोलने की इजाजत अभी नहीं मिली है, लेकिन जहां कहीं भी खोलने की इजाजत मिली है, वहां केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के साथ-साथ राज्य सरकारों द्वारा भी निर्देश जारी किए गए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य है।"

होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के वाइस प्रेसीडेंट के.बी. कचरू कहते हैं कि पर्यटन और आतिथ्य अर्थव्यवस्था का ऐसा क्षेत्र है, जिस पर ऐसी किसी भी आपदा का असर सबसे पहले देखा जाता है, जबकि सबसे बाद में इस क्षेत्र में कारोबार पटरी पर लौटता है। इसलिए होटल, रेस्तरां खुलने से जल्द कारोबार पटरी लौटने को लेकर वह आश्वस्त नहीं हैं।

कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए उपायों के बारे मंे पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए सुरक्षा व सेहतमंद परिवेश बनाए रखने के लिए हमने 20 स्टेप एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) के पालन को उच्च प्राथमिकता दी है, जोकि एक नया अनुभव होगा।" उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से स्वास्थ्य की ²ष्टि से जो भी आदेश दिया जाएगा उसका पालन किया जाएगा।

होटलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को लेकर बुफे की जगह रूम डाइनिंग को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा, "बुफे को हम डिस्करेज कर रहे हैं। एसओपी के तहत कई कदम उठाए गए हैं जिससे कोई असावधानी न हो।"

होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के वाइस प्रेसीडेंट ने कहा कि अतिथियों के सत्कार में एहतियात का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

लेमन ट्री होटल्स के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर रतन केसवानी ने कहा, "देशभर में हमारे दर्जनभर से ज्यादा होटलों में क्वोरंटीन की सुविधा मुहैया करवाई गई है जिनको आम लोगों के लिए नहीं खोला गया है और वहां सफाई व सुरक्षा के मानकों का पालन सरकार के दिशानिर्देशों व विश्व स्वास्थ्य संगठन की अनुशंसाओं के अनुसार हो रहा है। वहीं, इस सप्ताह कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद समेत कई शहरों में होटल खुल रहे हैं, जहां खाने पीने में एफएसएसएआई के मानकों का पालन करने के साथ-साथ सफाई के तमाम प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Special care for guests hospitality in hotels built in Quarantine Center
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: special care for guests hospitality in hotels built in quarantine center, coronavirus, covid-19, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi

Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved