• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा- हमारे देश ने बना ली कोरोना की वैक्सीन, बेटी को लगवाया टीका

Russia approves world first corona virus vaccine, President Vladimir Putin claims - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा है कि देश ने दुनिया का पहला कोविड -19 वैक्सीन पंजीकृत किया है। टास समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने कहा कि वैक्सीन मंगलवार की सुबह पंजीकृत किया गया। पुतिन को उद्धधृत करते हुए लिखा गया, "जहां तक मुझे पता है आज सुबह दुनिया में पहली बार कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ एक वैक्सीन रजिस्टर किया गया।"

स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने पहले कहा था कि गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ऑफ रशियन हेल्थकेयर मिनिस्ट्री द्वारा विकसित वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल खत्म हो गए थे। रूसी रक्षा मंत्रालय ने पहले एक बयान में कहा था कि 3 अगस्त को वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स में भाग लेने वालों का "अंतिम चिकित्सा परीक्षण" बर्डेनको मेन मिल्रिटी क्लीनिकल अस्पताल में हुआ था।

मंत्रालय ने कहा कि परिणामों में स्पष्ट रूप से दिखाया गया कि स्वयंसेवकों में किसी तरह का दुष्प्रभाव या असामान्यता नहीं थी। बयान में कहा गया, "इस तरह प्रयोगशाला और उपकरणों के जरिए किए गए अध्ययन से मिले आंकड़े हमें टीके की सुरक्षा और अच्छी सहिष्णुता के बारे में बोलने की अनुमति देते हैं।"

वैक्सीन विकसित करने के अपने तरीके को लेकर रूस जहां एक ओर अंतरराष्ट्रीय संदेह का सामना कर रहा है, वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह अक्टूबर में कोविड -19 के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण करने की योजना बना रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Russia approves world first corona virus vaccine, President Vladimir Putin claims
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: president vladimir putin, corona virus, first vaccine, successful corona virus vaccine, clearance from ministry of health, coronavirus, covid-19, unlock 03, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved