• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

संघ के लिए शुभ रहा नया भवन, मोहन भागवत ने यहीं से किया संबोधन

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने यहां झंडेवालान स्थित केशव कुंज में 12 मंजिला भवन के निमार्णाधीन होने के नाते उदासीन आश्रम में अस्थायी कार्यालय बना रखा है। मगर, अयोध्या पर शनिवार को जब फैसला आया तो संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने पुराने स्थान पर बन रहे भवन से ही देश को संबोधित करने का फैसला किया। संघ से जुड़े एक पदाधिकारी ने आईएएनएस से कहा, संगठन के लिए नया भवन शुभ साबित हुआ।

सुप्रीम कोर्ट ने जहां 400 साल पुराना विवाद निपटा दिया, वहीं दशकों तक चले संघ परिवार के आंदोलन का परिणाम भी इसी भवन के बनने के दौरान आया है। ऐसे में जब अयोध्या पर आए फैसले को लेकर देश को संबोधित करने का अभूतपूर्व मौका आए तो फिर संघ प्रमुख के लिए नए भवन को चुनने से बेहतर और क्या हो सकता है। सूत्रों का यह भी कहना है कि दिल्ली में झंडेवालान स्थित केशव कुंज के पते से हमेशा संघ की पहचान होती रही है।

ऐसे में इसी जगह निमार्णाधीन भवन में ही प्रेस कांफ्रेंस करने का निर्णय हुआ। संघ प्रमुख सरसंघचालक ने इस भवन की आधारशिला नवंबर, 2016 में रखी थी। नया भवन 3.5 लाख वर्ग फुट क्षेत्रफल में बन रहा है। इसमें कुल तीन टॉवर का ढांचा खड़ा हो गया है। पहला टॉवर 12 तल का है। संघ के इस दिल्ली वाले मुख्यालय में गाडिय़ों की पार्किंग के लिए काफी जगह होगी। भवन बनने के बाद संघ व उससे जुड़े तीन दर्जन से अधिक सहयोगी संगठनों के कार्य यहीं से संचालित होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-RSS chief Mohan Bhagwat address the nation after Ayodhya verdict
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rss chief mohan bhagwat, ayodhya verdict, supreme court, mohan bhagwat, ayodhya ramjanmabhoomi title suit, ayodhya case, central delhi, jhandewalan area, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved