• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रूस और भारत के बीच एस-400 की डील के बाद अमेरिका ने दी यह प्रतिक्रया

reaction of america on 400 defense deal of india-russia - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। रूस और भारत के बीच एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद के लिए करार होने के बाद अमेरिका ने शुक्रवार को प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाने का मकसद अपने सहयोगियों या भागीदारों की सैन्य क्षमताओं को नुकसान पहुंचाना नहीं था।

अमेरिका ने कहा कि रूस पर उसके घातक व्यवहार के कारण प्रतिबंध लगाया गया था। उसने यह भी स्पष्ट किया कि कोई भी छूट सौदा दर सौदा आधार पर होगी। अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा कि सीएएटीएसएस घातक व्यवहार एक्ट को लेकर रूस के खिलाफ है। इसमें रूस के रक्षा क्षेत्र के धन के प्रवाह को रोकना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि सीएएटीएसए का मकसद अपने सहयोगियों की सैन्य क्षमता को नुकसान पहुंचाना नहीं है।

हालांकि उन्होंने कहा कि छूट अधिकार पूर्ण छूट के लिए नहीं है। यह लेन-देन केंद्रित है। किसी छूट पर विचार करने के लिए एक सख्त प्रक्रिया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सालाना शिखर बैठक के लिए भारत यात्रा के दौरान शुक्रवार को यह करार किया गया।

गौरतलब है कि अमेरिका शुरुआत से ही भारत और रूस के बीच इस डील को रोकने की हर संभव कोशिश करता रहा था। अमेरिका ने रूस और अन्य प्रतिद्वंदियों को निशाना बनाने के लिए ‘काउंटरिंग अमेरिकाज एडवरसरीज थ्रू सेग्संंस एक्ट (सीएएटीएसए)’ कानून पारित किया था। इस एक्ट के तहत अमेरिका ने उन देशों पर भी प्रतिबंध का मन बनाया है जो उसके प्रतिद्वंदियों के साथ साझेदारी करते हैं। भारत ने इसकी परवाह न करते हुए रूस के साथ डील साइन की है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-reaction of america on 400 defense deal of india-russia
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: reaction, america reaction, america, 400 defense deal, india-russia 400 defense deal, india, russia, us, s-400 deal, अमेरिका प्रतिक्रिया, रूस, भारत, एस 400 करार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved